Meerut: सोतीगंज के मसले पर कुछ सुलगते सवाल, सांसद और एसएसपी के जवाब

दैनिक जागरण ने सोतीगंज के मसले पर एसएसपी और सांसद से बातचीत की और कुछे तीखे सवाल किए। जिसमें सोतीगंज में हो रहे चोरी के माल की खपत कबाड़ और क्राइम का अड्डा बनने पर प्रशासन ने क्‍या कार्रवाई की है। पढ़ें पूरी रिपोर्ट ।

By Prem BhattEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 12:50 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 12:50 PM (IST)
Meerut: सोतीगंज के मसले पर कुछ सुलगते सवाल, सांसद और एसएसपी के जवाब
मेरठ का कबाडी बाजार सोतीगंज की एक तस्‍वीर।

मेरठ, जेएनएन। दैनिक जागरण ने सोतीगंज के मसले पर एसएसपी और सांसद से बातचीत की और कुछे तीखे सवाल किए। जिसमें सोतीगंज में हो रहे चोरी के माल की खपत, कबाड़ और क्राइम का अड्डा बनने पर प्रशासन ने क्‍या कार्रवाई की है, यह आपके सामने लाने की कोशिश की है। 

- क्या वजह है कि सोतीगंज का दाग दूर नहीं हो पा रहा है?

सांसद : शीर्ष अफसरों में इच्छाशक्ति खत्म हो गई है, जबकि नीचे स्तर पर साठ गांठ के प्रकरण सामने आते हैं।

एसएसपी : पुलिस कार्रवाई की जा रही है। इस वर्ष ही 25 से ज्यादा मुकदमे दर्ज कर सोतीगंज के वाहन चोर जेल भेजे गए। अब सोतीगंज में चोरी के वाहन की कटान नहीं हो रही।

- पहले आरोप लगता था कि राजनीतिक संरक्षण की वजह से यहां कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाती। अब तो सरकार भी बदले साढ़े तीन वर्ष हो गए। क्या अब भी वही कारण हैं?

सांसद : भाजपा शासनकाल में मुख्यमंत्री ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को कार्रवाई के लिए पूरी छूट दी है। किसी को भी राजनीति दबाव में आने की जरूरत नहीं। अफसरों को मजबूती से काम करना चाहिए।

एसएसपी : राजनीति संरक्षण नहीं है। पुलिस अपनी तरफ से कार्रवाई कर रही है। दो सप्ताह पहले ही इरफान उर्फ राहुल काला को मुठभेड़ में घायल होने पर जेल भेजा गया।

- सातीगंज के फलने-फूलने में खाकी की सरपरस्ती का आरोप लगता है। कई बार प्रमाण भी मिले हैं। जब भी किसी युवा आइपीएस ने कोशिश की, उसका तबादला हो गया। क्यों?

सांसद : सीओ स्तर पर वाहन कटान करने वालों से तालमेल हो जाता है। आइपीएस इच्छाशक्ति से काम करते हैं, सभी आइपीएस अफसर का स्थानांतरण समय पूरा होने पर किया गया। यह वाहन कटान का विषय नहीं है। देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा है।

एसएसपी : इस बार सोतीगंज को सही करने के लिए आइपीएस इरज राजा को टास्क दिया है। परिणाम बेहतर निकलेंगे।

- सोतीगंज का दाग मेरठ से मिटे, इसकी खातिर अब तक आपने क्या किया है?

सांसद : सोतीगंज को सही करने के लिए लगातार लोकसभा में मामला उठाया है, सीएम को पत्र भी लिखा है। कार्रवाई तो अफसरों को ही करनी पड़ेगी।

एसएसपी : प्रत्येक दुकानदार के लेन-देन का हिसाब चेक कर रहे। बाहर से कटान कर सोतीगंज में लाए जा रहे उपकरणों पर भी रोक लगाई जा रही है।

- वाहन चोरी के इस हब को रोकने के क्या उपाय हैं। आपकी नजर में समाधान क्या है, कैसे कौन से कदम उठाए जाएं। आपके स्तर पर हाल में कोई कदम उठाया जाएगा?

सांसद : इस बार मुख्यमंत्री सख्त कार्रवाई के मूड में हैं। उम्मीद है कि सोतीगंज में चोरी के वाहन कटान को पूरी तरह से रोक दिया जाएगा।

एसएसपी : प्रत्येक दुकान पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर रजिस्टर रखे गए हैं। प्रत्येक सप्ताह रजिस्टर चेक कर कैमरों को भी देखा जा रहा है। किसी भी सूरत में चोरी का वाहन कटने नहीं दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी