नौचंदी मेला: माता की चौकी स्थापित, देवी का हुआ गुणगान

नौचंदी मेला ग्राउंड स्थित पटेल मंडप में माता की चौकी स्थापित की गई। जिसका शुक्रवार को ज्योति जलाकर जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविंदर सिंह ने शुभारंभ किया। इसी के साथ पटेल मंडप में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 06:29 AM (IST)
नौचंदी मेला: माता की चौकी स्थापित, देवी का हुआ गुणगान
नौचंदी मेला: माता की चौकी स्थापित, देवी का हुआ गुणगान

मेरठ। नौचंदी मेला ग्राउंड स्थित पटेल मंडप में माता की चौकी स्थापित की गई। जिसका शुक्रवार को ज्योति जलाकर जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविंदर सिंह ने शुभारंभ किया। इसी के साथ पटेल मंडप में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई।

इस अवसर पर भजन गायक संजय कुमार ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी। देवी का गुणगान किया। शाम 6बजे कार्यक्रम की शुरुआत हुई। भजनों को सुनने बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। भजन सुनकर लोग मंत्र मुग्ध हो गए। कार्यक्रम के साथ-साथ नौचंदी मेले में शुक्रवार को भारी भीड़ रही। मेला ग्राउंड में कृत्रिम रोशनी की जगमगाहट के बीच लोगों ने मेले में जमकर खरीदारी की। परिवार के साथ मेला देखा और व्यंजनों का स्वाद चखा। नौचंदी मेले की रौनक अन्य दिनों की अपेक्षा शुक्रवार को अधिक रही। पटेल मंडप में आकर्षक माता की चौकी स्थापित होने के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत से मेले में अब और रौनक बढ़ेगी। भीड़ बढ़ने से मेला ग्राउंड में दुकानदारों में भी उत्साह बढ़ गया है। कार्यक्रम के दौरान मुखिया गुर्जर, मेलाधिकारी कुलवंत सिंह, नरेंद्र राष्ट्रवादी, प्रदीप सक्सेना, सुनील गुप्ता, नीरज नागर समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

नौचंदी मेले में खतरा बनी है पुरानी बिजली लाइन

मेरठ । नौचंदी मेला परिसर से गुजर रही ओवरहैड बिजली लाइन पुरानी, जीर्ण शीर्ण और असुरक्षित है। विद्युत सुरक्षा विभाग की टीम ने निरीक्षण में उसे असुरक्षित पाया है तथा सुधार कराने का निर्देश दिया है। वहीं मेले में जेनरेटर से बिजली आपूर्ति करने से पहले उसका भी निरीक्षण कराने की अपील की है।

ऐतिहासिक मेला नौचंदी का आयोजन इस बार जिला पंचायत द्वारा किया जा रहा है। जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी ने विद्युत सुरक्षा विभाग से मेला परिसर से गुजर रही बिजली की लाइन का निरीक्षण करने की मांग की थी। विद्युत सुरक्षा के सहायक निदेशक राम कृपाल पाठक ने निरीक्षण कराने के बाद अपर मुख्य अधिकारी को निरीक्षण आख्या और संस्तुतियां भेजी हैं। जिसमें उन्होंने बताया कि मेले में बड़ी संख्या में पुरूष और महिलाओं की भीड़ आती है। मेला परिसर से गुजर रही स्थाई बिजली लाइन काफी पुरानी है। इसके तार कमजोर हो गए हैं। खंभे मुड़ गए हैं। दुर्घटना से बचाने के लिए खंभों की अर्थिग भी सुनिश्चित नहीं है। लाइन के नीचे गार्डिग नहीं की गई है। लाइन के प्रत्येक भाग में फ्यूज भी नहीं लगाए गए हैं। तारों को टूटने और नीचे गिरने से रोकने के लिए लगाए जाने वाले सेपरेटर नहीं हैं। जिसके कारण तार टूटकर जमीन पर गिरने की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने इन कमियों को किसी पंजीकृत ठेकेदार से दूर कराने की अपील की है। साथ ही कहा है कि मेला परिसर में जेनरेटर से बिजली आपूर्ति किया जाना प्रस्तावित है। आपूर्ति शुरू करने से पहले इसका निरीक्षण कराने तथा प्रत्येक कैंप के कनेक्शन की भी जांच कराने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी