Corona vaccination : मेरठ में 17 लाख के पार हुआ टीकाकरण, दूसरी डोज लगवाने में लापरवाही भी आ रही सामने

मेरठ में कोरोना की पहली डोज लगवा चुके लोगों के सापेक्ष अब तक 761773 यानी 44.3 फीसद ने ही दूसरी डोज लगवाई है। दूसरी डोज लगवाने को लेकर लोग अपेक्षाकृत कम पहुंच रहे हैं। उनकी इस लापरवाही के चलते उन्हें कोरोना से अधूरी सुरक्षा मिल सकेगी।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:21 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:34 PM (IST)
Corona vaccination : मेरठ में 17 लाख के पार हुआ टीकाकरण, दूसरी डोज लगवाने में लापरवाही भी आ रही सामने
मेरठ में 17 लाख के पार हुआ टीकाकरण

मेरठ, जागरण संवाददाता। देश ने जिस तेजी से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में सौ करोड़ के लक्ष्य को छुआ है, मेरठ में भी उसका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मेरठ में अब तक 17 लाख से अधिक लोग टीका लगवा चुके हैं। हालांकि इस संख्या को देखते हुए दूसरी डोज लेकर कोरोना से पूर्ण सुरक्षा पाने वालों की संख्या आधी है। ऐसे में दूसरी डोज के लाभार्थियों को टीका लगाने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान पर स्वास्थ्य विभाग का जोर है। इस सप्ताह अभियान को गति देने के लिए प्रतिदिन 40 हजार से अधिक डोज लगाने का मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 

जिले में टीकाकरण 65.5 फीसद रहा

जिले में जनवरी से शुरू टीकाकरण अभियान में जिले के कुल लक्ष्य 2626057 के सापेक्ष अब तक 1720950 लोगों की पहली डोज दी जा चुकी है। यानी इनका टीकाकरण प्रतिशत 65.5 फीसद रहा। करीब 26.26 लाख लक्ष्य के सापेक्ष अभी 9.05 लाख लोगों ने एक भी कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज नहीं लगवाई है।

दूसरी डोज के टीकाकरण पर फोकस

पहली डोज लगवा चुके लोगों के सापेक्ष अब तक 761773 यानी 44.3 फीसद ने दूसरी डोज लगवाई है। दूसरी डोज लगवाने को लेकर कुछ स्वास्थ्य इकाईयों में लोग अपेक्षाकृत कम पहुंच रहे हैं। लोगों द्वारा दूसरी डोज को लेकर की जा रही लापरवाही के चलते उन्हें कोरोना से अधूरी सुरक्षा मिल सकेगी। ऐसे में दूसरी डोज के बकाया लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने को स्वास्थ्य विभाग सजग हो गया है। शनिवार को अधिक से अधिक दूसरी डोज के बकाया लाभार्थियों टीका लगाने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान पर फोकस बढ़ गया है।  

chat bot
आपका साथी