Mock Drill In Meerut: मॉक ड्रिल में मेडिकल कालेज ने निकाला 10 मिनट का रिस्पांड टाइम, लखनऊ की टीम ने किया निरीक्षण

Mock Drill In Meerut मेरठ शुक्रवार को लखनऊ से आई टीम ने कोविड सेंटरों पर मॉक ड्रिल की। कोरोना की थर्ड वेव के लिए सतर्कता बरती जा रही है। मेडिकल कालेज में 110 बेडों के पीडियाट्रिक कोविड आईसीयू के मानकों की जांच की गई।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:30 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:30 PM (IST)
Mock Drill In Meerut: मॉक ड्रिल में मेडिकल कालेज ने निकाला 10 मिनट का रिस्पांड टाइम, लखनऊ की टीम ने किया निरीक्षण
मेरठ में लखनऊ से आए डॉ एके गुप्ता की अगुवाई में हुआ निरीक्षण।

मेरठ, जागरण संवाददाता। कोरोना की लहर से पहले लखनऊ की टीम ने मेरठ के आधा दर्जन कोविड केंद्रों पर मॉक ड्रिल की। मेडिकल कालेज का 110 बेडों का पीकू नीकू वार्ड मानकों पर खरा उतरा। सिर्फ 10 मिनट में मरीज को आईसीयू में भर्ती कर लिया गया। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की टीम ने भी मॉक ड्रिल को परखा। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बेहद सतर्कता बरती जा रही है। मेरठ में बड़ी संख्‍या में कोरोना वैक्‍सीन लोगों को लगाई जा रही है। कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

मानकों की गई जांच

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ अशोक तालियान ने बताया कि मेडिकल कालेज में 110 बेडों के पीडियाट्रिक कोविड आईसीयू के मानकों की जांच की गई। शुक्रवार को दोबारा मॉक ड्रिल हुआ। बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ विजय जायसवाल की अगुवाई में पूरी कोविड टीम ने भाग लिया। एक बच्चे को मरीज बनाकर एम्बुलेंस से लाया गया। स्ट्रेचर पर बिठाकर मरीज को आईसीयू वार्ड में भर्ती किया गया। प्राचार्य डॉ ज्ञानेंद्र सिंह समेत कई अन्य डॉक्टर भी ड्रिल में शामिल हुए।

इन सेंटरों पर टीम ने की पड़ताल

वहीं, लखनऊ की टीम ने जिला अस्पताल, सरधना, मवाना, पारीक्षित गढ़ समेत पीकू केंद्रों पर पड़ताल की गई। जिलाधिकारी और एडीएम ने भी कई केंद्रों का निरीक्षण किया। सभी केंद्रों पर ऑक्सीजन प्लांट से आपूर्ति, आईसीयू बेड पर वेंटिलेटर लगाने समेत सभी सुविधाओं की पड़ताल की गई। मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग में 20 वेंटिलेटर और 30 हाइ डिपेंडेंसी बेड बनाए गए हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की डॉ प्रिया बंसल ने बताया कि जिले में कोविड की नई लहर से पहले तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। दो बार मॉक ड्रिल हुआ है। चिकित्सा स्टाफ की टीम हर केंद्र पर उपस्थित रही। गौरतलब है कि मेरठ में ऑक्सीजन प्लांट से सप्‍लाई शुरू हो गई है। कोरोनाकाल में शहर ने आक्‍सीजन की बड़ी किल्‍लत को झेला है। प्‍लांट पर बड़ी बड़ी कतारें देखी गई थी।

chat bot
आपका साथी