मेजर-माइनर से कम नहीं होता विषय का एकेडमिक महत्व

सीबीएसई ने टर्म-वन एग्जाम के लिए विषयों को मेजर व माइनर के तौर पर विभाजित किया है। इसमें मेजर विषयों की परीक्षा सीधे सीबीएसई आयोजित कराएगा और माइनर विषयों की परीक्षा के लिए सीबीएसई पेपर भेजेगा और स्कूल परीक्षा कराएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:50 AM (IST)
मेजर-माइनर से कम नहीं होता विषय का एकेडमिक महत्व
मेजर-माइनर से कम नहीं होता विषय का एकेडमिक महत्व

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई ने टर्म-वन एग्जाम के लिए विषयों को मेजर व माइनर के तौर पर विभाजित किया है। इसमें मेजर विषयों की परीक्षा सीधे सीबीएसई आयोजित कराएगा और माइनर विषयों की परीक्षा के लिए सीबीएसई पेपर भेजेगा और स्कूल परीक्षा कराएंगे। इस पर तमाम स्कूलों और अभिभावकों ने सवाल पूछा कि विषयों को मेजर व माइनर किस आधार पर निर्धारित किया गया है। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि मेजर व माइनर विषय से किसी भी विषय का एकेडमिक महत्व कम नहीं होता है। इनका निर्धारित केवल इन विषयों को पढ़ने वालों की छात्र संख्या के आधार पर किया गया है।

सभी विषय हैं प्रमुख

मेजर और माइनर विषयों की सूची जारी होने के बाद से ही विभिन्न विषयों का हवाला देते हुए उन्हें प्रमुख विषय न मानने संबंधी अटकलों को हवा दी जा रही थी। सीबीएसई के कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन डा. संयम भारद्वाज के अनुसार माइनर विषयों में तमाम क्षेत्रीय भाषाएं, एप्लाइड मैथमेटिक्स, इंग्लिश इलेक्टिव आदि विषय हैं। यह सभी एकेडमिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण विषय हैं। माइनर विषयों की सूची में छात्र संख्या के आधार पर निर्धारित की गई हैं जिससे सीबीएसई को परीक्षा के आयोजन में प्रबंधकीय सहुलियत मिल सके। सीबीएसई करिकुलम के अंतर्गत सभी विषय समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और समाज वेटेज भी रखते हैं।

परीक्षा पीछे होने से तैयारी को मिला समय

टर्म-वन की परीक्षाएं नवंबर महीने के अंत में शुरू होने से स्कूल, अभिभावक और परीक्षार्थी सभी खुश हैं। टर्म-वन एग्जाम को देखते हुए स्कूलों ने किसी तरह छात्रों का सिलेबस पूरा कराया। लेकिन रिवीजन के लिए समय कम मिलने के कारण कई स्कूलों में टेस्ट व प्री-बोर्ड आयोजित नहीं हो पा रहे थे। अब बोर्ड परीक्षार्थियों को अतिरिक्त समय मिलने से नवंबर के प्रथम सप्ताह तक सभी स्कूल प्री-बोर्ड कराने की तैयारी में हैं जिससे टर्म-वन की तर्ज पर एक परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित की जा सके और परीक्षार्थियों को परीक्षा का एहसास भी हो सके। यह है टर्म-वन परीक्षा का शेड्यूल

सीबीएसई-10वीं-मेजर विषय

पहला पेपर : मंगलवार 30 नवंबर

अंतिम पेपर : शनिवार 11 दिसंबर

सीबीएसई-12वीं-मेजर विषय

पहला पेपर : बुधवार एक दिसंबर

अंतिम पेपर : बुधवार 22 दिसंबर

सीबीएसई-10वीं-माइनर विषय

पहला पेपर : बुधवार 17 नवंबर

अंतिम पेपर : मंगलवार सात दिसंबर

सीबीएसई-12वीं-माइनर विषय

पहला पेपर : मंगलवार 16 नवंबर

अंतिम पेपर : गुरुवार 30 दिसंबर सीआइएससीई टर्म-वन एग्जाम

आइसीएसई-10वीं

पहला पेपर : सोमवार 29 नवंबर

अंतिम पेपर : गुरुवार 16 दिसंबर

आइएससी-12वीं

पहला पेपर : सोमवार 22 नवंबर

अंतिम पेपर : सोमवार 20 दिसंबर

chat bot
आपका साथी