भाषा में भी एमसीक्यू, केवल पढ़ें नहीं ठीक से समझें

सीबीएसई के टर्म-वन एग्जाम की तैयारियों में जुटे परीक्षार्थी इस बार के बदले परीक्षा व मूल्यांकन पैटर्न को ध्यान में रखकर पढ़ाई और तैयारी का पैटर्न भी बदलें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:02 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:02 AM (IST)
भाषा में भी एमसीक्यू, केवल पढ़ें नहीं ठीक से समझें
भाषा में भी एमसीक्यू, केवल पढ़ें नहीं ठीक से समझें

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई के टर्म-वन एग्जाम की तैयारियों में जुटे परीक्षार्थी इस बार के बदले परीक्षा व मूल्यांकन पैटर्न को ध्यान में रखकर पढ़ाई और तैयारी का पैटर्न भी बदलें। आम तौर पर हिदी व अंग्रेजी विषयों में छात्रों को विषय की किताब को कई बार पढ़ने को कहा जाता है। इससे विस्तृत उत्तर लिखने में आसानी होती है, लेकिन इस बार उत्तर छोटे होंगे। इसलिए बार-बार पढ़ना ही नहीं ठीक से समझना और याद रखना बेहद जरूरी है। स्कूलों में भी शिक्षकों को भाषा के पेपर में एमसीक्यू प्रश्न तैयार करने में खूब मशक्कत करनी पड़ी है, इसलिए तैयारी को नया आयाम दें और शिक्षकों का मार्गदर्शन लेते रहें। हिदी रटे नहीं, ध्यानपूर्वक पढ़ें

हिंदी विषय भावनाओं का सुंदर विज्ञान है। इसकी बेहतरीन तैयारी करने के लिए जरूरी है कि विषय से संबंधित पाठों का गहराई से अध्ययन किया जाए। रटे नहीं, कहानी व कविता को ध्यानपूर्वक पढ़ें, जिससे किसी भी प्रश्न का उत्तर सफलतापूर्वक दे सकें। कहानी व कविता के लेखक, कवि के बारे में भी जानकारी रखनी होगी। जैसे जन्म-मृत्यु और कृतिया। इसी प्रकार से खंड-ब अभिव्यक्ति और माध्यम में आने वाले पत्रकारिता जगत, समाचार जगत के प्रति जागरूक रहने की अति आवश्यकता है। समाचारों की प्रक्रिया व समाचार के विभिन्न तरीकों पर अपने साथियों से चर्चा करें। प्रश्न पत्र में तीन खंड होंगे। 58 प्रश्न होंगे। केवल 40 प्रश्न हल करने होंगे। हर प्रश्न एक अंक का होगा। अपठित गद्याश, काव्याश के अलावा पठित गद्याश, काव्याश होंगे।

-सविता चौहान, पीजीटी हिदी, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल पैसेज पढ़ने से पहले प्रश्न को पढ़ें, समय बचेगा

बदले पैटर्न को खुद को ढालते हुए अपनी तैयारी को आगे बढ़ाएं। प्रश्नपत्र में पैसेज को पढ़ने से पहले प्रश्नों को पढ़ने की आदत डालें, इससे काफी समय बचेगा। पैसेज से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते समय अपने मत का प्रयोग सामान्य आइडिया के तौर पर न करें। हर दिन अंग्रेजी को कम से कम एक घंटा जरूर दें और एक या दो कंप्रीहेंसिव हर दिन अनिवार्य रूप से पढ़ें। प्रोज, पोएट्री, को बेहद बारीकी से पढ़ें। उससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जहन में रखें। तैयारी के दौरान दोस्तों के साथ प्रश्नपत्र आदान-प्रदान करें। इससे अधिक प्रश्नों को हल करने का अवसर मिलेगा। माडल पेपर का अभ्यास करते समय कम से कम पांच से सात मिनट पहले पेपर हल करने की कोशिश करें।

-डा. उर्मीत कौर, एचओडी इंग्लिश, एमपीएस, मेन विंग फिजिकल एजुकेशन में चित्र देकर भी पूछेंगे प्रश्न

फिजिकल एजुकेशन 60 प्रश्न होंगे, जिनमें 50 के उत्तर देने होंगे। इसमें एमसीक्यू आधारित प्रश्न घुमाकर पूछे जाएंगे। इसलिए बारीकी से समझकर तैयारी करना जरूरी है। बोर्ड की ओर से निर्धारित टापिक एक, दो, पांच, छह और आठ हैं, जिनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे। एमसीक्यू प्रश्नों में चित्र के जरिए मैचिंग करने संबंधी प्रश्न भी पूछे जाएंगे। बहुत ध्यान से देखने के बाद ही उत्तर दें। कुछ प्रश्नों में किसी दूसरे स्थान से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे, इसलिए सावधानी से उत्तर दें। पेपर तीन सेक्शन में होगा, जिसमें 24, 24 और 12 प्रश्न होंगे।

-प्रदीप त्यागी, एचओडी, फिजिकल एजुकेशन, ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल

chat bot
आपका साथी