Mission Examination: एमसीक्यू में पेपर के पैटर्न को समझकर चुनें सही विकल्प, पढ़िए मेरठ के शिक्षकों के टिप्‍स

Mission Examination सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की फर्स्‍ट टर्म की बोर्ड परीक्षा नवंबर से शुरू हो रही है। पहली बार परीक्षा का पैटर्न बदला है। ऐसे में एक मजबूत रणनीति के साथ बच्‍चे अच्‍छे अंक लाने का प्रयास कर सकते हैं। पढ़िए पूरी जानकारी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:30 AM (IST)
Mission Examination: एमसीक्यू में पेपर के पैटर्न को समझकर चुनें सही विकल्प, पढ़िए मेरठ के शिक्षकों के टिप्‍स
सीबीएसई 10वीं के छात्रों को गणित और अंग्रेजी के विशेषज्ञों ने दिए सुझाव।

मेरठ,जागरण संवाददाता। Mission Examination सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की 10वीं और 12वीं की फर्स्‍ट टर्म की बोर्ड परीक्षा नवंबर से शुरू हो रही है। पहली बार परीक्षा का पैटर्न बदला है, जिसमें छात्र- छात्राओं को एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय आधारित प्रश्नों का उत्तर देंगे। बहुत से छात्र अभी भी इस भ्रम में हैं कि एमसीक्यू आसान होगा। जबकि विशेषज्ञों की मानें तो एमसीक्यू को छात्रों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। आज 10वीं गणित और अंग्रेजी के छात्रों को तैयारी के कुछ टिप्स विशेषज्ञों ने दिए हैं।

गणित में नियमित प्रैक्टिस जरूरी

गणित में एमसीक्यू के सवालों में अच्छे अंक पाने के लिए नियमित प्रैक्टिस जरूरी है। तीन से चार घंटे इसमें प्रैक्टिस करें। परीक्षा में एनसीईआरटी की किताबों से प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्यकाम स्कूल में गणित की शिक्षिका प्रीति त्यागी के अनुसार 10वीं स्टैंडर्ड और बेसिक मैथ्स होते हैं। इसमें बेसिक मैथ्स में कैलकुलेशन कम होता है। मेमोरी बेस्ड प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं। मेमोरी बेस्ड प्रश्न तो बगैर हल किए बच्चे लिख सकते हैं। लेकिन कैलकुलेशन में प्रश्नों को पूरा हल करके ही सही उत्तर मिलेगा। इसके लिए प्रैक्टिस ही सबसे महत्वपूर्ण है। प्री बोर्ड के मूल्यांकन से पता चला है कि कुछ बच्चे कैलकुलेशन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, उन्हें इसकी प्रैक्टिस करनी चाहिए। बहुत से बच्चे प्रश्नों को आसान समझकर भी गलती कर देते हैं। इसलिए छात्रों को एमसीक्यू में उत्तर देते समय पूरी सावधानी बरतनी होगी। नए पैटर्न पर जो सैंपल पेपर है, उसकी प्रैक्टिस करें। मैथ्स में जो भी फार्मूला है, उसे याद कर लें।

अंग्रेजी में हर सेक्शन पर दें पूरा ध्यान

सीबीएसई 10वीं में अंग्रेजी के पेपर में बच्चों को सबसे पहले पेपर के पैटर्न को ध्यान में रखकर ही तैयारी करना चाहिए। सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की अंग्रेजी की शिक्षिका दीपा सिरोही मलिक का कहना है कि कुछ प्रकाशकों ने सीबीएसई का सैंपल पेपर निकाला है। उसमें कुछ में सीबीएसई का पूरा पैटर्न नहीं है। इसलिए बच्चों को सीबीएसई के अधिकृत सैंपल पेपर से ही प्रैक्टिस करना चाहिए। 10 साल पुराने सैंपल पेपर की जगह नए पैटर्न के अनुसार तैयारी करें। इस बार प्रश्नपत्र में 60 एमसीक्यू आएंगे। इसमें 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 40 नंबर को तीन सेक्शन में बांटा गया है। इसमें सभी सेक्शन पर बच्चों को ध्यान देना होगा। परीक्षा में सीधे सवाल नहीं पूछे जाएंगे। अंग्रेजी में एनालिटिकल, थिंकिंग आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर ए, बी, सी सेक्शन में बंटा है। इसमें पहला सेक्शन रीडिंग का है, इसमें अनशीन पैसेज की प्रैक्टिस जरूरी है। दूसरे सेक्शन में राइटिंग, ग्रामर के प्रश्न आएंगे। तीसरे सेक्शन में रीडिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जांएगे। लेटर, ग्रामर की अच्छे से तैयारी करें। लेटर का फार्मेट कैसे होता है, उसकी प्रैक्टिस करें।

chat bot
आपका साथी