Mission Examination: मेरठ में बन सकते हैं सीबीएसई टर्म-वन के 80 परीक्षा केंद्र, इन बातों का रखा जाएगा ध्‍यान

Mission Examination मेरठ जिले में हैं कुल 146 सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल सौ से अधिक को 12वीं तक मान्यता है। कोविड की स्थिति सामान्य होने के बाद भी अभिभावक बच्चों को घर से ज्यादा दूर नहीं भेजना चाह रहे हैं। सीबीएसई इन बातों को ध्‍यान में रखेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:50 AM (IST)
Mission Examination: मेरठ में बन सकते हैं सीबीएसई टर्म-वन के 80 परीक्षा केंद्र, इन बातों का रखा जाएगा ध्‍यान
सीबीएसई ने टर्म-वन एग्जाम के लिए डेटशीट जारी कर दी है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Mission Examination सीबीएसई की ओर से टर्म-वन एग्जाम के लिए मेजर और माइनर विषयों की डेटशीट जारी कर दी गई है। इसके साथ ही स्कूलों ने भी इस सत्र की पहली बोर्ड परीक्षा यानी सेमेस्टर वन की टर्म-वन परीक्षा आयोजित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त 146 स्कूल हैं जिनमें से सौ से अधिक स्कूल 12वीं तक के हैं। इनमें से करीब 80 विद्यालयों को टर्म-वन परीक्षा के लिए केंद्र बनाया बनाया जा सकता है। तकरीबन इतने स्कूल चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें परीक्षा केंद्र बनाने से अधिकतर बच्चों के आस-पास ही परीक्षा केंद्र की सुविधा मिल जाएगी।

बच्चों को दूर नहीं भेजना चाह रहे स्वजन

कोविड की स्थिति सामान्य होने के बाद भी अभिभावक बच्चों को घर से ज्यादा दूर नहीं भेजना चाह रहे हैं। हालांकि स्कूलों में चल रही आफलइन क्लास में अब सीनियर कक्षाओं में उपस्थिति लगभग पूरी हो रही है। लेकिन आइसीएसइ की ओर से टर्म-वन एग्जाम आनलाइन कराने की तैयारी को देखते हुए सीबीएसई से भी अभिभावकों व परीक्षार्थियों ने टर्म-वन परीक्षा आनलाइन ही कराने की मांग शुरू कर दी थी। छात्र-छात्राओं और स्वजन की चिंता को देखते हुए ही सीबीएसई ने परीक्षार्थियों के घर के आस-पास ही परीक्षा केंद्र रखने का आश्वासन दिया है।

सीबीएसई मेजर और स्कूल कराएंगे माइनर विषय

टर्म-वन परीक्षा के लिए सीबीएसई ने सभी विषयों को मेजर और माइनर में विभाजित किया है। मेजर विषयों की परीक्षा पूरी तरह से सीबीएसई की निगरानी और सीबीएसई के द्वारा ही आयोजित की जाएगी। वहीं, माइनर विषयों की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र सीबीएसई की ओर से आएगा, लेकिन परीक्षा कराने की जिम्मेदारी स्कूल की होगी। हालांकि माइनर विषयों की परीक्षा के लिए भी सीबीएसई की ओर से आब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे जो परीक्षा केंद्रों पर निगरानी करेंगे।

प्री-बोर्ड और रिवीजन का दौर शुरू

सीबीएसई के तमाम स्कूलों ने टर्म-वन एग्जाम के लिए बहुत कम समय रहने के बावजूद बोर्ड परीक्षार्थियों का सिलेबस पूरा कराने के साथ ही एमसीक्यू व ओएमआर आधारित टेस्ट भी लिए हैं जिससे उनका अभ्यास हो सके। इसके साथ ही कई स्कूलों में एक से अधिक प्री-बोर्ड भी कराए जा चुके हैं जबकि कुछ स्कूलों में प्री-बोर्ड भी चल भी रहे हैं। कई स्कूलों में नवंबर के प्रथम सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही 16-17 नवंबर से माइनर विषयों की परीक्षा भी आयोजित करने की तैयारी भी चल रही है। सीबीएसई की ओर से जल्द ही सिटी कोआर्डिनेटर्स की मीटिंग आयोजित की जाएगी जिसमें परीक्षा केंद्रों और आयोजन संबंधी विस्तृत ब्योरा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी