मेरठ में बनेगा मिनी चिड़ियाघर

प्रदेश सरकार पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी चिड़ियाघर की स्थापना करने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 03:17 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 03:17 AM (IST)
मेरठ में बनेगा मिनी चिड़ियाघर
मेरठ में बनेगा मिनी चिड़ियाघर

मेरठ,जेएनएन। प्रदेश सरकार पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी चिड़ियाघर की स्थापना करने जा रही है। मेरठ और मुरादाबाद में मिनी चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव है। वन एवं पर्यावरण विभाग ने सरकार के पास इसका प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शीघ्र ही इस पर सैद्धांतिक सहमति दे सकते हैं।

प्रदेश में इस समय तीन चिड़ियाघर लखनऊ, कानपुर व गोरखपुर में हैं। योगी सरकार अब पश्चिम उत्तर प्रदेश में दो चिड़ियाघर बनाने जा रही है। मुरादाबाद में रामगंगा नदी के किनारे स्थित बसंतपुर रामराय वन खंड की 64.15 हेक्टेयर आरक्षित वन भूमि है। यहां पर 1989 में वन चेतना केंद्र की स्थापना की गई थी। इसे स्थानीय लोग डियर पार्क के नाम से जानते हैं। नदी के किनारे के क्षेत्र को छोड़ते हुए करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में प्राणि उद्यान की स्थापना करने का प्रस्ताव है। इसमें 25 हेक्टेयर क्षेत्रफल में अवस्थापना विकास व शेष हिस्से को हरा-भरा रखा जाएगा। इस प्राणि उद्यान में शुरुआत में चीतल, सांभर, काला हिरन, बारहसिघा, खरगोश, उदबिलाव, नेवला आदि छोटे जीव रखे जाने के साथ-साथ नौकाविहार, डक पौंड, हर्बल गार्डन, तितली पार्क, नेचर ट्रेल आदि की स्थापना की जाएगी। छोटे वन्यजीवों को रेस्क्यू कर इलाज करने के बाद जंगल में छोड़ने का भी बंदोबस्त होगा। वहीं, मेरठ-दिल्ली मार्ग पर स्थित 12 एकड़ में बसे संजय वन में मिनी चिड़ियाघर बनाया जाएगा। संजय वन में शुरुआत में सांप, घड़ियाल, चिड़िया, हिरन अदि रखे गए थे।

सीएचसी पर जन जागरूकता शिविर का शुभारंभ: राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व अल्जाइमर दिवस के मौके पर मंगलवार को सीएचसी पर जन जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ। शिविर का उद्घाटन शाहवेज अंसारी ने किया। लोगों को जिला अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की टीम ने परामर्श दिया। मनोचिकित्सक डा. कमलेंद्र किशोर, डा. विभा नागर, सीएचसी प्रभारी डा. अमित कुमार त्यागी, बीपीएम नरेंद्र कुमार, दंत चिकित्सक डा. एस पी सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी