Micro Food Units: मेरठ में सूक्ष्म खाद्य पदार्थ इकाईयों को मिलेगा दस लाख का अनुदान, ऐसे लीजिए योजना का लाभ

Micro Food Units यह छोटे कारोबारियों के लिए राहतभरी खबर है। मेरठ में जिले में उद्यान विभाग को शासन से 298 सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य मिला है। इसमें 30 प्रतिशत गुड़ व गुड़ से जुड़े खाद्य पदार्थ के लिए अनुदान शामिल रहेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:50 AM (IST)
Micro Food Units: मेरठ में सूक्ष्म खाद्य पदार्थ इकाईयों को मिलेगा दस लाख का अनुदान, ऐसे लीजिए योजना का लाभ
मेरठ में उद्यमी दस लाख रुपये तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Micro Food Units मेरठ जिले में गुड़ व अन्य सूक्ष्म खाद्य पदार्थों से जुड़े उद्यमी दस लाख रुपये तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। इसमें गुड़ के अलावा आटा, दाल, चावल, दूध, सिरका, अचार व मुरब्बा और आदि सूक्ष्म खाद्य पदार्थों से जुड़ी इकाई शामिल की गई हैं।

दी गई यह जानकारी

जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के अंतर्गत जनपद में सूक्ष्म खाद्य उद्योग की नई इकाई स्थापित करने और पुरानी इकाई के विस्तारीकरण के लिए लागत का 35 प्रतिशत या अधिकतम दस लाख रुपये अनुदान अनुमन्य है। उन्होंने बताया कि जिले में उद्यान विभाग को शासन से 298 सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य मिला है। इसमें 30 प्रतिशत गुड़ व गुड़ से जुड़े खाद्य पदार्थ के लिए अनुदान शामिल रहेगा।

कार्यशाला का आयोजन

शेष 70 प्रतिशत लक्ष्य में आटा, दाल, चावल, दूध, सिरका, अचार व मुरब्बा व आदि सूक्ष्म खाद्य पदार्थों से जुड़ी इकाई शामिल की गई हैं। नई इकाई स्थापित करने व पुरानी इकाईयों के विस्तारीकरण की विस्तृत जानकारी देने के लिए 26 अक्टूबर को चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में सुबह 11 बजे कमिश्नर की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विषय विशेषज्ञ खाद्य पदार्थ उद्यमियों को विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। उन्होंने जिले के उद्यमियों से कार्यशाला में आने की अपील करते हुए योजना के लाभ लेने के लिए जागरूक किया।

भैंसाली मैदान में 28 अक्टूबर से लगेगा दीपावली मेला

मेरठ : दीपावली के अवसर पर भैंसाली मैदान में मेला लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सोमवार को डीएम ने विकास भवन सभागार में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देशित किया। कोरोना के नियमों का पालन करने के साथ मेले का आयोजन होगा। मेले में मुख्य रूप से स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की बिक्री की जाएगी।

तीन नवंबर तक चलेगा

डीएम के. बालाजी ने कहा कि भैंसाली मैदान में 28 अक्टूबर से तीन नवंबर तक दीपावली मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। मुख्य रूप से पथ विक्रेता, स्वयं सहायता समूह आदि को अपने उत्पाद बेचने का अच्छा प्लेटफार्म भी इस अवसर पर उपलब्ध कराया जाएगा। मेला स्थल पर अधिकाधिक संख्या में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के पंजीकृत व ऋण प्राप्त करने वाले स्ट्रीट को सामग्री बिक्री को स्थान उपलब्ध कराया जाएगा।

मेले में लगेंग 180 से अधिक स्टाल

नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि मेला स्थल पर स्वच्छता, प्रचार-प्रसार, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विद्युत व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, पुलिस प्रबंधन व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर तैयारी की गई है। मेले में 80 स्टाल कवर्ड होंगे व करीब 100 खुले स्थान पर लगेंगे। उन्होंने कहा कि मेले में फूड स्टाल, खेल कूद (गेम) स्टाल आदि की व्यवस्था होगी। मेले में एंयुसमेंट पार्क भी आकर्षण का केंद्र होगा।

chat bot
आपका साथी