Mega Vaccination Campaign: सहारनपुर में कल सवा लाख को वैक्‍सीन लगाने का टारगेट, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ऐसी की है तैयारी

Mega Vaccination Campaign सहारनपुर जिले में सोमवार को मेगा टीकाकरण अभियान रखा गया है। इस दौरान एक लाख 25 हजार 400 लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी कमर कस ली है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:33 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:40 AM (IST)
Mega Vaccination Campaign: सहारनपुर में कल सवा लाख को वैक्‍सीन लगाने का टारगेट, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ऐसी की है तैयारी
सहारनपुर में 27 सितंबर को चलेगा मेगा टीकाकरण अभियान।

सहारनपुर, जेएनएन। वैसे तो जिला कोरोनामुक्त है, लेकिन तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग लोगो को अधिक से अधिक संख्या में वैक्सीन लगा रहा है। डब्ल्यूएचओ का भी टारगेट पूरा करना है। इसलिए रोजाना हजारो लोगो को वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले में 27 सितंबर को भी मेगा ड्राइव अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिले में 382 केंद बनाये गए है। जिन पर एक लाख 25 हजार 400 लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

अलग सेंटर बनाए गए

सहारनपुर में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए सोमवार (कल) को अब तक का सबसे बड़ा मेगा वैक्सीनेशन डे मनाया जाएगा। बुजुर्ग एवं महिलाओं के लिए अलग से सेंटर बनाए गए है। 17 सितंबर को चले मेगा वैक्सीनेशन डे पर स्वास्थ्य विभाग ने 350 सेंटर बनाए थे और 91,150 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जबकि 27 सितंबर को चलने वाले मेगा ड्राइव में 382 सेंटर बनाए गए है। 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन आठ माह के अभियान में 40 लाख की आबादी में से 26 सितंबर तक 16,13,568 लोगों का ही टीकाकरण हो पाया है। हैरानी की बात यह है कि 2,85,000 लोगों को ही अभी तक दूसरी डोज लगी है। जबकि पहली डोज 14,28,568 लोगों को लग चुकी है।

ऐसी है तैयारी

शासन ने भी दूसरी डोज न लगाने वालों को चिन्हित कर डोज लगाने के निर्देश दिए है। सीएमओ डॉ. संजीव मांगलिक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की गंगोह, झाड़वन, लखनौती, बुड्‌ढ़ाखेड़ा, तथा धानवा में 18 से अधिक आयुवर्ग के सभी व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। मुजफ्फराबाद के पीएचसी और सीएचसी फतेहपुर, खुजनावर, रामपुर खेड़ी, खुजनावर माजरी में 18 से अधिक आयु वर्ग, पुंवारका के सीएचसी, हरोड़ा, सब सेंटर गंदेवड़ा, छज्जपुरा तथा मक्काबांस में 18 से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को 27 सितंबर को टीका लगाया जाएगा। रामपुर मनिहारान व सरसावा सीएचसी, मेडिकल कॉलेज में 18 से 44 आयु वालों को सेकेंड डोज लगाई जाएगी।

इन केंद्रों पर अभियान

देवबंद, नागल, नकुड़, नानौता, साढौली कदीम व बलियाखेड़ी सीएचसी में 18 से 45 आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। शहरी क्षेत्र में जिला चिकित्सालय, नेहरू मार्किट तथा आशा मॉडर्न स्कूल में 45 साल से अधिक की आयु वालों को को पहली डोज लगाई जाएगी। जबकि जिला महिला अस्पताल में सेकेंड डोज लगाई जाएगी। वहीं 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को जिला चिकित्सालय, नेहरू मार्किट, आशा मॉडर्न स्कूल, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आवास एवं विकास, माहीपुरा तथा अशोक बिहार में पहली डोज लगाई जाएगी। जबकि पुलिस लाइन, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलालपुर और जिला महिला अस्पताल में दूसरी डोज का टीका लगाया जाएगा। यह अभियान सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी