मेरठ : नहीं आ रही है PM Samman Nidhi Scheme की किस्‍त, तो यहां कराएं संशोधन

प्रधानमंत्री सम्मान निधि से वंचित किसानों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। ऐसे किसान जिन्हें कागजात संबंधित किसी भी त्रुटि के कारण सम्मान निधि से वंचित रहना पड़ा हो। तीन मार्च तक समाधान दिवस पर आप कागजातों में सुधार करा सकते हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:56 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:56 AM (IST)
मेरठ : नहीं आ रही है PM Samman Nidhi Scheme की किस्‍त, तो यहां कराएं संशोधन
मेरठ के सभी ब्‍लाकों और तहसील में समाधान दिवस तीन मार्च तक चलेगा।

मेरठ जेएनएन। प्रधानमंत्री सम्मान निधि से वंचित किसानों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। ऐसे किसान, जिन्हें कागजात संबंधित किसी भी त्रुटि के कारण सम्मान निधि से वंचित रहना पड़ा हो। उन सभी पात्र किसानों के लिए शासन ने पीएम किसान समाधान योजना का आरंभ किया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत एक से तीन मार्च तक जिले के प्रत्येक ब्लाक या विकासखंड परिसर में समाधान दिवस आयोजित होगा। जहां पर किसानों के आधार कार्ड, पासबुक, खसरा-खतौनी आदि कागजातों को संशोधित कराया जा सकता है।

आधार संख्या हो या बैंक की पासबुक

कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक मेरठ बृजेश चंद्र ने बताया कि शासन के आदेशानुसार प्रत्येक विकासखंड के राजकीय कृषि बीज भण्डार पर दिनांक 01 मार्च से 03 मार्च 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से संबंधित किसान समाधान दिवस आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। शासन के आदेशानुसार ऐसे कृषक जिनका प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के पंजीकरण में आधार संख्या गलत है अथवा आधार कार्ड के अनुसार नाम सही न होने के फलस्वरूप उनकी किस्त अवरूद्ध हो गयी है। ऐसे किसान अपने अभिलेख, आधार कार्ड एवं बैंक की पासबुक की छायाप्रति लेेकर दिनांक 01 मार्च से 03 मार्च 2021 तक कार्यदिवस में अपने से संबंधित विकासखंड की राजकीय कृषि बीज भण्डार पर उपस्थित होकर अपना नाम ठीक करा लें।

अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे राजकीय कृषि बीज भंडार

इसके अतिरिक्त कृषक कृषि एवं कृषि से संबंधित अन्य समस्याओं, शिकायत का समाधान प्राप्त करने हेतु अपना प्रार्थना पत्र समाधान स्थल पर ही दे सकते हैं। समस्याओं को विभागवार एकत्र कर संबंधित विभागो को समाधान हेतु प्रेषित किया जाएगा। किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु प्रभारी राजकीय कृषि बीज भण्डार सहायक विकास अधिकारी कृषि तथा समस्त प्राविधिक सहायक ग्रुप सी भी उक्त दिवस में उपस्थित होकर कृषकों की समस्याओं का समाधान करेंगे। कृषि उप निदेशक ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के सभी लाभार्थी किसानों को सूचित करते हुए बताया कि वह उक्त दिवस पर अपने से संबंधित राजकीय कृषि बीज भण्डार पर अपने अभिलेखों सहित उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का समाधान कराने का कष्ट करें। 

chat bot
आपका साथी