Meerut Weather Update: मौसम में चढ़ाव उतार से बीमारियों का खतरा, दिन में निकली कड़ी धूप ठंड से दे रही राहत

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में मौसम में हो रहे बदलाव से फसल प्रभावित हो रही है। साथ ही मौसम में चढ़ाव उतार से वायरल का खतरा बढ़ गया है। लोगों में सर्दी-खांसी और बुखर जैसी समस्‍या हो रही है। हालाकि दिनों में निकली धूप से ठंडी से राहत मिल रही है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 10:29 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 10:29 AM (IST)
Meerut Weather Update: मौसम में चढ़ाव उतार से बीमारियों का खतरा, दिन में निकली कड़ी धूप ठंड से दे रही राहत
मौसम में बदलाव से ठंड फसल और बीमारियों का खतरा।

मेरठ, जेएनएन। इन दिनों मौसम में चढ़ाव उतार से बीमारियों का खतरा ज्‍यादा बढ़ गया है। वायरल के होने की दस्‍तक होने लगी है। लोगों में सर्दी-जुकाम जैसी समस्‍या सामने आ रहीं है। ऐसे में ठंड और बीमारियों से बचाव के लिए काफी सतर्क रहने की आवश्‍यकता है। पश्चिमी उप्र में ठंड का स्‍तर रात में बढ़ जा रहा है। लेकिन वहीं सुबह की निकली धूप से लोगों को बड़ी राहत मिल रही है। रविवार को हुई कड़ाके की ठंड के बाद से मौसम में काफी बदलाव हुआ है। दिन में मौसम में गर्माहट महसूस होता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी रात में ठंड और कोहरा पड़ने की संभावना रहेगी। साथ ही दिन में धूप निकले रहने का अनुमान है। 

जनवरी माह में मौसम में काफी बदलाव हो रहे हैं। कभी नमी तो कभी कड़ी धूप वही रात में कोहरा ने तो कभी कभी स्थिति और भी ज्‍यादा बिगाड़ दी। मौसम विभाग का भी अनुमान है कि अभी पूरे माह ऐसे ही मौसम में चढ़ाव उतार आ स‍कते हैं। लेकिन इसके बाद मौसम में सुधार होगा। मौसम विभाग का कहना है कि फरवरी माह में मौसम में ज्‍यादा गर्माहट रहेगी। लेकिन रात में ठंड बरकरार रहने की उम्‍मीद है। रविवार को मौसम में कड़ाके की ठंड की दस्‍तक के बाद से हुए तेजी से बदलाव ने लोगो को बड़ी राहत दी है। वहीं सोमवार को घने कोहरे के पडने से ठंड के बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा था। फिलहाल अभी ठंड से राहत है।

वायरल से कैसे करें बचाव 

डाक्‍टरों का कहना है कि इस मौसम के चढ़ाव-उतार से लोग ज्‍यादा प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में सतर्क रहने की ज्‍यादा आवश्‍यकता है। वायरल से बचाव के लिए निम्‍न उपाय किए जा सकते हैं। 

सुबह जल्‍दी उठने की कोशिश न करें पांच या छह बजे ते उठ सकते हैं, इससे दौरान मौसम में थोड़ी शुष्‍कपन आ जाता है। जिसे शरीर सहन कर स‍कता है।  सुबह उठकर गर्म पानी पीने से लोगों को ठंड से राहत भी मिलेगी। बुर्जुग व्‍यक्तियों को तो गर्म पानी ही पीना चाहिए।  चाय की जगह पर इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए काडे का सेवन करें।  गर्म पानी से स्‍नान करें। साथ ही गर्म पानी का भाप भी लें।  सर्दी और खांसी से बचने के लिए गर्म पानी का गलाला करें। 

फसलों पर क्‍या पड़ेगा प्रभाव

मौसम में बदलाव होने से फसल पर भी प्रभावित हो सकती है। खासकर रात मे गलन जैसी ठंड पडने से आलु की फसल को नुकसान होने की उम्‍मीद है। वहीं गेंहू की फसल में को कोहरे से लाभ मिलेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय गेंहू की फसल बढ़ात्‍तरी के शिर्ष पर है, ऐसे में सुबह और रात को पडे कोहरे से फसल को सीधा लाभ होगा। साथ ही अन्‍य फसल भी प्रभावित हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी