Meerut Weather Update: मेरठ और आसपास हो रही झमाझम बारिश, जानें-आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

Meerut Weather Update मेरठ और आसपास के जिलों में रविवार से शुरू हुई बारिश अभी थमी नहीं है। सोमवार की सुबह भी पूरे मेरठ एनसीआर में झमाझम बारिश का दौर जारी है। पूरे क्षेत्र में गरज-चमक के साथ बरसा पानी। कल मौसम साफ रहेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:33 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 02:11 PM (IST)
Meerut Weather Update: मेरठ और आसपास हो रही झमाझम बारिश, जानें-आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल
बरसे मेघ : मौसम विशेषज्ञों ने कहा, 19 से साफ होगा मौसम।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Weather Update मेरठ और आसपास के जिलों में रविवार की सुबह से शुरू हुई बारिश सोमवार की सुबह भी जारी है। मानसून सीजन समाप्त होने के बाद रविवार को पहली अच्छी बारिश देखने को मिली थी। बारिश की गतिविधियां सोमवार को भी जारी रहने की संभावना है। मंगलवार से मौसम साफ रहेगा। बारिश के कारण सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं। तो वहीं धान की फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है। नीचले इलाकों में पानी भर गया है। निचले इलाकों में पानी भर गया है। वहीं दूसरी ओर वेस्‍ट यूपी के बागपत,बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर में भी सोमवार को बारिश हो रही है।

इन्‍हें बताया जिम्‍मेदार

निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि एनसीआर में बारिश की अच्छी गतिविधियों के पीछे तीन कारक जिम्मेदार हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से चल रही हवा से एनसीआर के आसमान में भारी मात्रा में नमी का संचार हुआ है। इसके अलावा हिमालय क्षेत्र में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ भी बारिश की गतिविधियों को व्यापक रूप दिए हुए है। शनिवार रात से रविवार की शाम 5.30 बजे तक गरज-चमक के साथ 13.2 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। अब तक अक्टूबर में 20 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पूरे माह में सामान्य बारिश 23.2 मिलीमीटर है। रविवार की बारिश से लोगों का अवकाश घरों में गुजरा। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 28 डिग्री रहा। वहीं, पिछले दो दिनों से तापमान 35 डिग्री पर टिका हुआ था।

मानसून सीजन में हुई 45 प्रतिशत अधिक बारिश

मानसून का सीजन एक जून से 30 सितंबर तक माना जाता है। इस बार मानसून विलंब से वापस हुआ है। कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम विज्ञानी डा. एन सुभाष ने बताया कि सितंबर के बाद होने वाली बारिश को पोस्ट मानसून माना जाएगा। इस बार मानसून सीजन में सामान्य से अधिक 880 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह सामान्य से 45 प्रतिशत अधिक है। मेरठ में चार माह में होने वाली सामान्य मानसूनी बारिश 607 मिलीमीटर है। तीन साल में यह सर्वाधिक मानसूनी बारिश है।

एक जून से 30 सितंबर तक मानसून सीजन में हुई बारिश का ब्योरा

वर्ष बारिश मिलीमीटर में

2021 880

2020 451

2019 677

2018 1023

बारिश में धुल गया प्रदूषण

मेरठ : पिछले कुछ दिनों से खतरे के निशान से ऊपर चल रहे प्रदूषण को सुबह से हो रही बारिश की बूंदों ने धो दिया। दिन में अधिकांश समय मेरठ की हवा की गुणवत्ता बेहद अच्छी रही। पीएम 2.5 तो न्यूनतम आठ तक दर्ज किया गया जबकि कुछ समय के अधिक यह अधिक 200 के पार पहुंचा था। मेरठ के तीनों ही स्टेशन पर पिछले 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) का औसत 100 से 150 के बीच बना रहा। बता दें कि पिछले चार-पांच दिनों से मेरठ में वायु ग़ुणवत्ता सूचकांक 500 के पार जा रहा था। यह मेरठ के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहा था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शाम चार बजे की जारी बुलेटिन के आधार पर बागपत प्रदेश सबसे प्रदूषित जिला रहा। देशभर के प्रदूषित शहरों में चौथा स्थान दर्ज किया गया। यहां की एक्यूआइ 325 दर्ज की गई। गाजियाबाद की एक्यूआइ 310, नोएडा की 244, बुलंदशहर की 202 दर्ज की गई। मेरठ की एक्यूआइ 152 रहा।

भारी बारिश की आशंका, आज बंद रहेंगे सभी स्कूल

मेरठ : सोमवार (18 अक्टूबर) को मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में मौसम केंद्र की ओर से भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इसे देखते हुए जिले के बेसिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आइसीएसई से संबद्ध स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिन स्कूलों में परीक्षा है, वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी ने देर शाम इसका आदेश जारी कर दिया है। स्कूलों ने मैसेज भेजकर अभिभावकों को इसकी जानकारी दे दी है।

chat bot
आपका साथी