Meerut Weather Update: मेरठ और आसपास सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ, आज गर्मी सताएगी

मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार को सुबह की शुरुआत सूरज की तेज किरणों के साथ हुई। बीते दिनों से मौसम इनदिनों खुशगवार बना हुआ था। जून में मानसून पूर्व अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। शनिवार और रविवार को भी हल्की बारिश देखी गई।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:30 AM (IST)
Meerut Weather Update: मेरठ और आसपास सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ, आज गर्मी सताएगी
मेरठ और आसपास तेज धूप के कारण गर्मी परेशान करेगी।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Weather Update मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार को सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई। आसमान पर चढ़ा सूरज पूरे दिन की गर्मी को बयां कर रहा है। आज तेज गर्मी रहने की संभावना है। हालांकि बीत तीन दिनों से मौसम नरम बना हुआ था और बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया था, इससे आमजन को गर्मी से भी राहत मिली थी। मानसून के क्षेत्र में प्रवेश करते ही बारिश की संभावना है।

बारिश से मौसम सुहाना

इसके पूर्व रविवार को सुबह ही शुरुआत सुहावने मौसम के साथ हुई थी, कई स्‍थानों में बारिश से मौसम खुशगवार बन गया। मेरठ और बुलंदशहर में सुबह बारिश हुई। आसमान पर काले घने बादलों ने डेरा डाल दिया है। बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट देखी गई। इस बीच मेरठ में मानसून की उल्टी गिनती आरंभ हो गई है। जून में मानसून पूर्व अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। गुरुवार को दो घंटे में 84.5 मिलीमीटर बारिश हुई थी। भारी बारिश से शहर के अधिकांश इलाके जलमग्न हो गए थे। शुक्रवार और शनिवार को भी मौसम राहत भरा रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 31.4 और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.7 डिग्री रहा। वातावरण में नमी का स्तर अच्छा बना हुआ है। आद्रर्ता का न्यूनतम प्रतिशत 65 रहा।

बुलंदशहर में झमाझम बारिश

बुलंदशहर में करीब सप्ताह भर पहले से प्रदेश में प्रवेश किए मानसून असर दिखा रहा है, दो दिनों से जिले में खंड वर्षा का असर बना रहा, जिसकी वजह से कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात हो रही थी, हालांकि दिन में सूर्य देव के दर्शन होने से धूप खिली और गर्मी का भी एहसास होता रहा, अब रविवार को सुबह से ही बादलों की उमड़-घुमड़ के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई और झमाझम बरसात होने लगी, इससे तापमान नीचे आ गया और गर्मी से राहत मिली, केवीके के मौसम वैज्ञानिक डा. रामानंद पटेल ने बताया कि मानूसन अब जिले पर छा रहा है, जिसकी वजह से बिजली की चमक-गरज के साथ खंड वर्षा की संभावना बनी हुई है, फिलहाल 20 जून तक चमक गरज के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं, हवा की गति भी 14 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा बनी रहने की संभावना है। 

chat bot
आपका साथी