Meerut Weather Update: बदला मौसम का मिजाज, घिर कर आए बादलों के बीच झमाझम बारिश शुरू

Meerut Weather Update मेरठ और आसपास के जिलों में मंगलवार को दोपहर के बाद अचानक मौसम ने पलटी मारी और आसमान पर घिर आए बादलों के साथ ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। आज बारिश की संभावना जताई जा रही थी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:23 PM (IST)
Meerut Weather Update: बदला मौसम का मिजाज, घिर कर आए बादलों के बीच झमाझम बारिश शुरू
मेरठ और आसपास के जिलों में दोपहर बाद मौसम अचानक बदल गया।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Weather Update मेरठ और आसपास के जिलों में मंगलवार को दोपहर बाद अचानक तेज बारिश शुरू हो गई, इसके साथ ही गर्मी से राहत मिली। सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई थी। आज से बारिश की संभावना जताई गई थी। यह बारिश किसानों के लिए भी मुफीद मानी जा रही है। सितंबर में मानसून की बारिश एक बार फिर एनसीआर को तरबतर करेगी इसकी पूरी संभावना बन रही है। ताजा मौसमीय सिस्‍टम के प्रभाव से 21 सितंबर से बारिश होने के आसार जताए गए थे। तेज बारिश के बाद हालांकि मेरठ के निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है।

तीन चार दिन रहेगी बारिश

वहीं निजी मौसम एजेंसी के विशेषज्ञों के अनुसार यह बारिश तीन चार दिन तक जारी रह सकती है। गौरतलब है कि बीते दिनों काफी बारिश हुई है। अभी दो तीन दिनों से ही धूप निकल रही है। हालांकि सोमवार को मेरठ और आसपास के जिलों में बादलों में बीच धूप नजर आई थी। कहीं कहीं पर घने बादल भी देखे गए।

सबसे अधिक बारिश

देखा जाए तो सितंबर के दूसरे पखवाड़े में मानसून के वापसी का दौर आरंभ हो जाता है लेकिन इस बार स्थितियां बदली हुई हैं। विशेषज्ञ यहां तक कह रहे हैं इस बार सितंबर सर्वाधिक बारिश वाला माह बन सकता है। सितंबर महीने में 190 मिलीमीटर बारिश मेरठ में हुई थी। सामान्‍य रूप से 136 मिलीमीटर बारिश पूरे सितंबर में होती है। मानसूनी बारिश होने के पीछे उड़ीसा में सक्रिय चक्रवात हवाओं को बताया जा रहा है। 23 या 24 सितंबर तक अभी वर्षा का दौर जारी रहा सकता है।

अब तक कितनी बारिश

गौरतलब है कि बीते दिनों बागपत, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर में भी बारिश हुई थी। यह भी जानिए कि मेरठ में 12 सितंबर तक 167 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी। इसके पहले एक से चार सितंबर तक 97 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। वर्ष 2020 में सितंबर पूरी तरह सूखा था। अभी बारिश का दौर जारी रह सकता है। इस बार लगता है कि सितंबर सबसे अधिक बारिश वाला महीना बनेगा। अन्‍य जिलों के मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बरसात होने की संभावना जताई है। आने वाले दिनों में तेज हवाओं का दौर जारी रह सकता है।

chat bot
आपका साथी