Meerut Weather News: सूखा सावन-रूठे बदरा.. पसीना-पसीना कर रही उमस, आगामी दिनों में अच्‍छी बारिश की संभावना

बारिश के कारण चहकती-महकती हरियाली व खुशनुमा प्राकृतिक वातावरण का सुखद अहसास कराने वाले सावन का दूसरा पखवाड़ा भी सूखा साबित हो रहा है। उमसभरी गर्मी पसीना-पसीना कर रही है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो माह के आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है।

Himanshu DwivediWed, 18 Aug 2021 12:36 PM (IST)
आगामी दिनों में अच्‍छी बारिश की संभावना।

जागरण संवाददाता, मेरठ। Weather Update News बारिश के कारण चहकती-महकती हरियाली व खुशनुमा प्राकृतिक वातावरण का सुखद अहसास कराने वाले सावन का दूसरा पखवाड़ा भी सूखा साबित हो रहा है। उमसभरी गर्मी पसीना-पसीना कर रही है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो माह के आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है।

जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश देने वाला मानसून अगस्त में मानो रूठा है। अगस्त में सामान्य से 40 फीसद कम बारिश हुई है। मेरठ में जुलाई के बाद अगस्त सबसे अधिक बारिश वाला माह है। अगस्त में सामान्यत: बारिश का आंकड़ा 202 मिलीमीटर है। अभी तक केवल 68.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

ताप सूचकांक खतरे के पार : अधिकतम तापमान 37 डिग्री और आदृता का न्यूनतम स्तर 50 या उसके ऊपर बना रहना लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। ताप सूचकांक 47 डिग्री के आसपास रिकार्ड किया गया। दोपहर में 12 से चार बजे तक समय सीधे धूप के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए अहितकर है। वरिष्ठ फिजीशियन डा. तनुराज सिरोही ने बताया कि मौसमी बुखार के मामले बढ़े हैं। वातावरण में अधिक नमी और गर्मी का मेल कीटाणुओं को पनपने का मौका देता है। साथ ही अधिक गर्मी से अचानक एसी और कूलर लगे कमरों में आने जाने और अधिक ठंडा पेय के सेवन से लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं।

बोलते आंकड़े

68.8 मिलीमीटर बारिश अब तक हुई, होनी चाहिए 115 मिलीमीटर

08 अगस्त के बाद नहीं हुई बारिश

यह है पूर्वानुमान

सावन 22 अगस्त को समाप्त हो रहा है। निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार अगस्त के पहले पखवाड़े में मानसून का प्रदर्शन पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ देश के कई हिस्सों में खराब रहा है। इस सप्ताह इसमें मामूली सुधार होगा। मौसम विभाग ने 20 से 23 अगस्त तक गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.