Meerut Weather News: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, जानें अगले तीन दिनों के मौसम का हाल

दिल्‍ली एनसीआर व वेस्‍ट यूपी मे एक दिन की भारी बारिश के बाद मौसम में भारी बदलाव देखने को मिला है। मानसून की लगातार होने वाली बारिश पर ब्रेक है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कुछ ही घंटे में मेरठ समेत वेस्‍ट यूपी में झमाझम वर्षा हो सकती है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 11:15 AM (IST)
Meerut Weather News: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, जानें अगले तीन दिनों के मौसम का हाल
मेरठ समेत वेस्‍ट यूपी में भारी बारिश की संभावना।

जागरण संवाददाता, मेरठ। दिल्‍ली एनसीआर व वेस्‍ट यूपी मे एक दिन की भारी बारिश के बाद मौसम में भारी बदलाव देखने को मिला है। मानसून की लगातार होने वाली बारिश पर ब्रेक है। वहीं उमस लोगों का हाल बेहाल कर रही है। शनिवार की भारी गर्मी के बाद अब रविवार को मौसम में बदलाव हो गए और आसमान में घने बादलों ने दस्‍तक दे दी है, लेकिन अभी उमस भरी गर्मी बरकरार है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कुछ ही घंटे में मेरठ समेत वेस्‍ट यूपी के जिलों मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, बुलंदशहर व बागपत में झमाझम वर्षा हो सकती है।

मौसम में व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है। मानसून में कई-कई दिनों तक होने वाला बारिश अब कभी कभर ही हो रहा है। मई और जून में पड़ने वाली बेतहाशा गर्मी अब जुलाई में देखने को मिल रही है। शनिवार को उमस और सूरज की तपन से हीट इंडेक्स 51 डिग्री पहुंच गया। यह वह तापमान है जो वास्तव में हमारा शरीर अहसास करता है। दोपहर 12 से शाम साढ़े चार बजे तक हीट इंडेक्स इसी के आसपास बना रहा। धूप में कामकाज पर निकले लोगों का बुरा हाल हो गया। शरीर की आंतरिक प्रणाली को बढ़े हुए तापमान से सामंजस्य स्थापित करने में मशक्कत करनी पड़ी। हाल यह हुआ कि बैठे-बैठे लोग पसीना-पसीना होते नजर आए। मनुष्य के शरीर का तापमान 97.7 से 98.6 डिग्री फारेनहाइट या 36.5 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब मानव शरीर को प्रभावित करने वाला तापमान 51 डिग्री सेल्सियस या 123 डिग्री फारेनहाइट के आसपास हो जाए तो शरीर के लिए कितना कष्टकारी हो जाता है। बिना श्रम किए शरीर अत्यधिक थकान अनुभव करता है। वरिष्ठ फिजीशियन डा. तनुराज सिरोही ने बताया कि ऐसी स्थितियों में सीधे सूरज की रोशनी में मेहनत वाले कार्य करने से बचना चाहिए।

तीन दिन बरस सकते हैं मेघा

सरदार पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिससे नम हवा का प्रवाह है। 18 से 20 जुलाई तक लगातार दिन में दो तीन बारिश के स्पैल की संभावाना है। 

chat bot
आपका साथी