UP Lockdown Extension: 10 मई तक के लाकडाउन से दसवीं के रिजल्ट पर छाया संकट, आनलाइन शिक्षा भी बंद

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए 10 मई तक लाकडाउन बढ़ा दिया गया है। इससे शिक्षा पर भी प्रभाव पड़ने वाला है। सीबीएसई ने 10 वीं के रिजल्‍ट तैयार करने के लिए 10 मई तक कमेटी गठित करने का आदेश जारी किया है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:04 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:04 AM (IST)
UP Lockdown Extension: 10 मई तक के लाकडाउन से दसवीं के रिजल्ट पर छाया संकट, आनलाइन शिक्षा भी बंद
यूपी में लाकडाउन बढ़नें से शिक्षा पर पड़ेगा असर।

मेरठ जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए 10 मई तक लाकडाउन बढ़ा दिया गया है। इस दौरान जरूरी चीजों को खोलने की अनुमति दी गई है। इससे शिक्षा पर भी प्रभाव पड़ने वाला है। खासकर के सीबीएसई के स्‍कूलों में, क्‍योंकि इन्‍हे 10 वीं के रिजल्‍ट तैयार करने के लिए 10 मई तक कमेटी गठित करने का आदेश जारी किया गया था, जो कि लाकडाउन की घोषणा के बाद रिजल्‍ट पर भी संकट छाया हुआ है। वहीं आनलाइन कक्षाओं के संचालन पर भी रोक लगा दिया गया है।

सीबीएसई ने स्कूलों को अनिवार्य रूप से 10 मई तक स्कूल रिजल्ट कमेटी गठित कर कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने को कहा है। रिजल्ट कमेटी में स्कूल के शिक्षकों के साथ ही बाहरी सदस्य भी रखे जाने हैं। रिजल्ट जैसे महत्वपूर्ण काम और उसका पूरा डाटा देखकर रिजल्ट तैयार करने में शिक्षकों को स्कूल में जाना ही पड़ेगा। लेकिन अब प्रदेश में 10 मई तक लाकडाउन बढ़ने से स्कूलों की चिंता बढ़ गई है। पहले पांच मई तक की समिति गठित करनी थी लेकिन किसी भी स्कूल में बुधवार तक समिति का गठन नहीं किया जा सका।

सिटी कोआर्डिनेटर की ओर से स्कूलों के प्रधानाचार्यों संग लगातार वेबिनार के जरिए समिति गठित कर रिजल्ट तैयार करने के तौर-तरीके बताए जा रहे हैं। स्कूलों की चिंता का कारण यह भी है कि बहुत से शिक्षक या उनके स्वजन कोविड से पीड़ित हैं। कुछ स्कूलों में शिक्षकों की मृत्यु भी हो चुकी है। बुधवार को दीवान पब्लिक स्कूल कैंट में भी एक शिक्षिका की कोविड से मृत्यु हो जाने पर शिक्षकों और स्कूलों में डर बढ़ गया है। ऐसे में रिजल्ट तैयार करने के लिए ¨प्रिंसिपल के साथ ही पांच विषयों के शिक्षकों को समिति में शामिल होकर स्कूल आना-जाना पड़ेगा। दो शिक्षक अन्य किसी स्कूल से आएंगे और रिजल्ट तैयार करने में उनकी भी भूमिका होगी। उनके भी आने-जाने को लेकर व्यवस्था करनी होगी जिससे शिक्षकों को सुरक्षित स्कूल लाया और वापस भेजा जा सके। स्कूलों के ट्रांसपोर्टर भी बस सेवाएं नहीं चला रहे हैं।

आनलाइन क्लास चलाने पर स्कूल को नोटिस

प्रदेश सरकार की ओर से सभी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों को 15 मई तक आनलाइन क्लास भी बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं लेकिन शहर के तमाम स्कूलों में अब भी आनलाइन क्लास चलाई जा रही है। इसी तरह बेसिक शिक्षा सचिव की ओर से कक्षा आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों में भी आनलाइन क्लास बंद करने को कहा गया है। उसका भी अनुपालन स्कूल नहीं कर रहे हैं। स्कूल खुलने की शिकायत लगातार अभिभावक जिला विद्यालय निरीक्षक और डीएम से कर रहे हें। इसी कड़ी में बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार ने सेंट फ्रांसिस वर्ल्ड स्कूल लोहिया नगर नोटिस जारी कर आनलाइन क्लास संचालित करने पर स्पष्टीकरण मांगा है। जिविनि ने स्कूल प्रबंधन से तीन दिन में जवाब देने को कहा है। 

chat bot
आपका साथी