मेरठ : आठ जिलों में 28 सेंटरों पर हुई यूपी-कैटेट प्रवेश परीक्षा, 12,279 अभ्यर्थी हुए शामिल

इस बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि मोदीपुरम करा रहा है। विवि के कुलसचिव डा. बीआर सिंह ने बताया कि गुरुवार को सुबह नौ से 12 बजे तक परीक्षा हुई। कोविड प्रोटोकाल को भी ध्‍यान में रखा गया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 12:10 AM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 12:10 AM (IST)
मेरठ : आठ जिलों में 28 सेंटरों पर हुई यूपी-कैटेट प्रवेश परीक्षा, 12,279 अभ्यर्थी हुए शामिल
स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा हुई। 191 छात्रों ने नहीं दिया एग्‍जाम।

मेरठ, जागरण संवाददाता। स्नातक कोर्सों के लिए गुरुवार को आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी प्रवेश परीक्षा-2021 (यूपी कैटेट) में आठ जनपदों में 26 केंद्रों पर 12,279 अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा के लिए 13,815 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया, जिसमें से 1536 अनुपस्थित रहे। मेरठ जनपद में 1384 अभ्यर्थियों में से 191 अनुपस्थित ने परीक्षा नहीं दी। शुक्रवार को परास्नातक तथा पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा होगी।

सुबह नौ से 12 बजे तक परीक्षा

इस बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि मोदीपुरम करा रहा है। विवि के कुलसचिव डा. बीआर सिंह ने बताया कि गुरुवार को सुबह नौ से 12 बजे तक परीक्षा हुई। मेरठ जनपद में शोभित विवि, रुड़की रोड स्थित कैश कालेज और द आर्यन स्कूल समेत तीन केंद्रों पर परीक्षा हुई। आठ जनपदों के सभी 28 केंद्रों पर परीक्षा पूरी सुरक्षा और सुचिता के साथ संपन्न हुई। कृषि विवि के कुलपति डा. आरके मित्तल और कुलसचिव ने परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण किया।

प्रदेश के चार विवि में प्रवेश के लिए परीक्षा

कुलसचिव ने बताया कि प्रदेश के चार कृषि विवि मेरठ, अयोध्या, कानपुर और बांदा में संचालित कृषि उद्यान, वानिकी, पशुपालन, मत्स्कीय, गृह विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी व फूड टेक्नोलाजी के साथ बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी कृषि, बीएससी उद्यान, पशु चिकित्सा विज्ञान, बीएससी होमसाइंस, बीटेक बायोटेक्नोलाजी आदि स्नातक कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा हुई। मेरठ में तीन, अयोध्या में चार, बांदा में एक, वाराणसी में चार, लखनऊ में पांच, कानपुर में आठ, आगरा में एक और बरेली में दो परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हुई। शुक्रवार को इन्हीं आठ जनपदों में परास्नातक कोर्सों के लिए सुबह नौ से 12 बजे तक तथा पीएचडी पाठयक्रम के लिए सुबह नौ से 11 बजे तक, एमबीए पाठयक्रम के लिए दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक प्रवेश परीक्षा होगी।

परिणाम 31 अगस्त को होगा जारी

मोदीपुरम : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के कुलसचिव डा. बीआर सिंह ने बताया कि यूपी कैटेट-2021 की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 31 अगस्त को जारी होगा। प्रवेश परीक्षा आयोजक संस्था कृषि विवि मोदीपुरम-मेरठ की बेवसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। वहीं गुरुवार को यूजी में प्रवेश परीक्षा के लिए बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी कृषि, बीएससी उद्यान, पशु चिकित्सा विज्ञान, बीएससी होमसाइंस, बीटेक बायोटेक्नोलाजी आदि विषयों की प्रवेश परीक्षा संपन्न कराई गई।

तीन घंटे की परीक्षा में ओबजेक्टिव प्रश्न पूछे गए

गुरुवार को आयोजित यूपी-कैटेट परीक्षा प्रवेश परीक्षा में ओबजेक्टिव सवाल पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न के चार ओपशन थे, जिनमें एक सही उत्तर था। सही उत्तर को जानकर उसके सामने बने गोल घेरे के अंदर पेंसिल से काला गोलाकार बनाना था। प्रत्येक प्रश्न तीन नंबर का था। पूरी प्रवेश परीक्षा में दो सौ प्रश्न पूछे गए। परीक्षा 600 अंक की थी।

chat bot
आपका साथी