मेरठ : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से युवा पीढ़ी को संस्कृति का अनुभव कराएगा स्पिक मैके,ऐसे जुड़ सकते हैं आनलाइन

अनुभव युवाओं के लिए एक अनोखा प्रयोग के नाम से आयोजित कार्यक्रम इस साल ऑनलाइन ही किया जा रहा है जिसमें स्कूल कॉलेजों के छात्र छात्राओं को घर को ही आश्रम बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 21 जून से 27 जून यह कार्यक्रम चलेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:30 PM (IST)
मेरठ : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से युवा पीढ़ी को संस्कृति का अनुभव कराएगा स्पिक मैके,ऐसे जुड़ सकते हैं आनलाइन
स्पीक मैके की ओर से 21 जून से आनलाइन कार्यक्रम का आयोजन होगा।

मेरठ, जेएनएन। spic macay स्पीक मैके यानी सोसायटी फॉर द प्रमोशन ऑफ इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एंड कल्चर अमंगस्ट यूथ की ओर से अनुभव के दूसरे चरण की शुरुआत इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से की जा रही है। 'अनुभव : युवाओं के लिए एक अनोखा प्रयोग' के नाम से आयोजित कार्यक्रम इस साल ऑनलाइन ही किया जा रहा है जिसमें स्कूल कॉलेजों के छात्र छात्राओं को 'घर को ही आश्रम बनाने' के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 21 जून से 27 जून तक चलने वाले इस ऑनलाइन कार्यक्रम में स्पीक मैके विश्व भर के स्कूल और कॉलेज के छात्र छात्राओं को जोड़ रहा है। सप्ताह भर के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण स्पीक मैके के युटुब चैनल https://www.youtube.com/user/spicmacay पर किया जाएगा।

इस साल इन कलाकारों के हुनर का होगा अनुभव

अनुभव 2021 के कार्यक्रम में विदुषी तीजन बाई, उस्ताद अमजद अली खान, पंडित शिवकुमार शर्मा, डॉक्टर एन राजम, पंडित साजन मिश्रा, श्याम बेनेगल, शबाना आजमी, जावेद अख्तर, उस्ताद शाहिद परवेज़ खान, अरुणा साईं राम, पंडित उल्ल्हास कशालकर, पंडित वेंकटेश कुमार, उस्ताद वासिफुद्दीन डागर, विदुषी गीता चंद्रन और घनाकांता बोरा की कला व अनुभव से युवा पीढ़ी को रूबरू होने, देखने, सुनने, जानने, समझने और बात करने का मौका मिलेगा।

कोविड के कारण हो रहा ऑनलाइन आयोजन

मंगलवार को स्पीक मैके की ओर से ऑनलाइन आयोजित प्रेस वार्ता में संस्था पदाधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 से आई निराशा और घर पर ही रहकर व्यस्त रहने की कोशिश से हम सभी जूझ रहे हैं। ऐसे में स्कूल और कॉलेज के युवाओं को खासकर दोहरी निराशा का सामना करना पड़ा है। स्पिक मैके ने हमेशा युवाओं को सकारात्मक सोच एवं ऊर्जा रखने के लिए प्रेरित किया है। इसलिए इस साल महामारी के कारण जब स्कूल कॉलेजों में सांस्कृतिक आयोजन नहीं हो पा रहे हैं तो ऑनलाइन ही इसे आयोजित किया जा रहा है, जिससे देश दुनिया के सभी लोग एक साथ जुड़ सकें। स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों को अपनी समृद्ध संस्कृति, सभ्यता और परंपराओं का ज्ञान प्राप्त हो और यह उनकी अकादमिक पाठ्यक्रम का भी हिस्सा बने। स्पिक मैके की ओर से बताया गया कि पिछले 44 वर्षों से स्पीक मैके इस लक्ष्य से जुड़ा हुआ है। अनुभव भी इसी दिशा में एक नया और ताजा प्रयोग है। पिछले साल भी अनुभव 2020 का ऑनलाइन आयोजन किया गया था जो काफी सफल रहा। 2020 में विश्व भर से करीब दो लाख विद्यार्थियों ने अनुभव के लिए स्वयं को पंजीकृत कराया था।

अनुशासित जीवन शैली को करेंगे प्रेरित

स्पिक मैके के अनुभव कार्यक्रम के बारे में अधिक जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को इसके फलसफे से परिचित कराया जाएगा। जिससे वह इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। इस दौरान उन्हें नियम एवं अनुशासन में रहने की ओर उन्मुख किया जाएगा। विद्यार्थियों को सात्विक खान-पान, रहन-सहन और श्रमदान के महत्व पर केंद्रित बातें बताई जाएंगी। चयनित विद्यार्थियों को परम आदरणीय गुरुओं की वर्चुअल कार्यशाला में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा। तनाव और दबाव की इन विपरीत परिस्थितियों में विद्यार्थियों के लिए एक निर्गम मार्ग की आवश्यकता थी जिससे वे तनाव मुक्त हो सकें। स्पीक मैके के अनुभव 2021 के लिए पंजीकरण चल रहे हैं। स्कूल व छात्र छात्राएं स्पीक मैके के इस लिंक 

spicmacay.org/convention/anubhav2021/registration पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस अवसर पर स्पीक मैके के मीडिया निदेशक सुमन डूंगा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पंकज मल्होत्रा, संयोजक जय शर्मा, मीडिया संयोजक राधिका आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी