मेरठ में आधार कार्ड के लिए मशक्कत, डाकघरों में उमड़ रही आवेदकों की भीड़, नहीं हो रहा कोरोना गाइडलाइन का पालन

कोरोना काल में आधार कार्ड डाकघरों के लिए चुनौती बना है तो आवेदकों के लिए किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं है। आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदकों को लंबी-लंबी पंक्तियों में लगकर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 12:12 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 12:12 PM (IST)
मेरठ में आधार कार्ड के लिए मशक्कत, डाकघरों में उमड़ रही आवेदकों की भीड़, नहीं हो रहा कोरोना गाइडलाइन का पालन
मेरठ में आधार कार्ड के लिए मशक्कत।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना काल में आधार कार्ड डाकघरों के लिए चुनौती बना है तो आवेदकों के लिए किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं है। आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदकों को लंबी-लंबी पंक्तियों में लगकर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। आधार कार्ड के लिए आवेदक कोरोना की गाइडलाइन को भी ताक पर रखने में नहीं चूक रहे हैं। मेरठ शहर घंटाघर व छावनी स्थित प्रधान डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदकों की सबसे अधिक भीड़ है। मेरठ मंडल के 39 डाकघरों में आज आधार नामांकन व संशोधन के लिए महा लॉग इन डे आयोजित किया गया है। इसमें मेरठ शहर व देहात के 22 डाकघर शामिल हैं। शहर घंटाघर स्थित प्रधान डाकघर में दो मशीनों पर आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं, साथ ही छावनी स्थित प्रधान डाकघर में तीन मशीनों पर आधार कार्ड बनाने का कार्य सुबह आठ बजे से जारी है।

इन डाकघरों में बनाए जा रहे आधार कार्ड

मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर वीर सिंह ने बताया कि सुबह आठ से शाम छह बजे तक आधार कार्ड बनाए जाएंगे। प्रत्येक शनिवार को चलने वाले इस विशेष अभियान में शहर के घंटाघर व छावनी स्थित दोनों प्रधान डाकघरों के अलावा मेरठ कचहरी, मोदीपुरम, खरखौदा मंडी, परतापुर, मेडिकल कालेज, बागपत गेट, गांधी आश्रम, दौराला, चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय, विक्टोरिया पार्क, साकेत, किठौर, किला-परीक्षितगढ़, सरधना, थापरनगर, सरधना, बुढाना गेट, वेस्टर्न कचहरी रोड व हस्तिनापुर आदि डाकघरों में आधार कार्ड संबंधी कार्य होगा।

कोरोना गाइडलाइन का होगा पूर्ण पालन

मेरठ व मुजफ्फरनगर मंडल के संयुक्त प्रभार प्रवर अधीक्षक डाकघर वीर सिंह ने बताया कि आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदकों को कोरोना गाइडलाइन के तहत नियमों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा। आवेदकों से अपील की गई है कि वह अपने सैनिटाइजर और मास्क जरूर लेकर आएं। बिना मास्क के आवेदकों को आधार सेवा केंद्रों पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

आधार सेवा केंद्रों पर उठाएं विशेष सुविधा का लाभ

डाकघरों में आधार सेवा केंद्रों पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित दरों का आवेदक लाभ उठा सकते हैं। नये आधार कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया निश्शुल्क होगी। आधार संशोधन के लिए 50 रुपये, फुल बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए 100 रुपये और कलर आधार कार्ड प्रिंट के लिए 30 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। आधार कार्ड के लिए आयोजित महा लॉग इन डे अभियान में आनलाइन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

chat bot
आपका साथी