मेरठ : गांवों की सूरत बदलने का तैयार हो चुका है प्‍लान, बस अब बजट का है इंतजार

सब कुछ ठीक रहा तो जल्‍द की गांवों की सूरत बदली नजर आएगी। ग्राम विकास के लिए नवनिर्वाचित प्रधान अपने टीम के साथ तैयार हैं और गांव में विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने में जुटे हैं। अब केवल बजट का इंतजार है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:50 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:50 AM (IST)
मेरठ : गांवों की सूरत बदलने का तैयार हो चुका है प्‍लान, बस अब बजट का है इंतजार
मेरठ में युवा प्रधानों को नया कार्यों के साथ सौंदर्यीकरण पर अधिक जोर।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में कोरोना की धीमी होती रफ्तार के साथ ग्राम पंचायतों के विकास की रूपरेखा भी तैयार होने लगी है। ग्राम पंचायतों के गठन के बाद विकास को लेकर बैठकों का आयोजन भी हुआ और गांव के विकास के लिए प्रस्ताव भी तैयार कराए गए। नवनिर्वाचित प्रधानों का गांव के विकास के साथ सौंदर्यीकरण पर अधिक जोर है और नए विकास कार्यो के प्रस्ताव में ऐसे ही कार्य शामिल किए जा रहे हैं। हालांकि अभी बजट जारी न होने के कारण प्रस्तावों का परीक्षण किया जा रहा है।

ग्राम विकास के लिए नवनिर्वाचित प्रधान अपने टीम के साथ तैयार हैं और गांव में विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने में जुटे हैं। गांव के विकास के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों से सुझाव लेने के साथ ग्रामीणों से भी संवाद किया जा रहा है। रास्ता, नाली आदि के साथ पथ प्रकाश और पेयजल सुविधा को बेहतर बनाने पर प्रधानों को विशेष जोर है।

इसके अलावा गांवों के मुख्य मार्गों पर पौधा रोपण करने और प्रवेश द्वार बनाने के लिए भी जोर दिया जा रहा है। कई गांवों के प्रस्ताव तैयार होकर जिला पंचायत राज विभाग के पास पहुंच चुके हैं। जबकि तमाम ग्राम प्रधानों ने ग्राम विकास निधि न मिलने के बाद भी अपने स्तर से गांवों का विकास कराना शुरू करा दिया है। तमाम गांवों को प्रधान अपने स्तर से साफ करा चुके हैं और सैनिटाइजर का छिड़काव भी लगातार करा रहें हैं।

कई प्रधानों ने रास्तों का निर्माण भी कराया है। उधर ग्राम पंचायत से प्राप्त हुए विकास से संबंधित प्रस्तावों का परीक्षण कराया जा रहा है। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि ग्राम पंचायतों के गठन के बाद प्रधानों को अपने गांवों विकास कार्य कराने को लेकर अधिक उत्सुक हैं। प्रधान अपने गांव के विकास के प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। हालांकि अभी ग्राम विकास के लिए बजट जारी नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी