Meerut Panchayat Chunav: जब कमिश्‍नर ने अफसरों से कहा- बिक्री बढ़ी तो समझो चुनाव में बंट रही शराब

पंचायत चुनाव को लेकर कमिश्‍नर ने दिशा निर्देश दिए।

कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि निष्पक्ष पंचायत चुनाव के लिए आवश्यक है कि न तो अवैध शराब जनपदों तक पहुंच सके और न ही कहीं वोट पाने के लिए शराब बांटी जाए। ठेके से शराब की बिक्री बढ़ी है तो समझ जाना कि चुनाव में शराब बंट रही है।

Himanshu DwivediSun, 11 Apr 2021 09:24 AM (IST)

मेरठ, जेएनएन। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि निष्पक्ष पंचायत चुनाव के लिए आवश्यक है कि न तो अवैध शराब जनपदों तक पहुंच सके और न ही कहीं वोट पाने के लिए शराब बांटी जाए। यदि किसी क्षेत्र में सरकारी ठेके से भी शराब की बिक्री बढ़ी है तो वहां शराब बांटे जाने की आशंका बढ़ जाती है। जहां शराब की बिक्री बिल्कुल भी न बढ़ी हो वहां अवैध शराब पहुंचने की आशंका बन जाती है। दोनों ही मामलों में सख्ती से निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान अंगुली से कोई भी अमित स्याही को न मिटा सके। मास्क की आड़ में फर्जी मतदान न हो सके, इसके लिए प्रत्येक मतदाता को मास्क हटाकर कैमरे के सामने से गुजारा जाए। पोलिंग पार्टियों के लिए प्रत्येक बूथ पर रात में रुकने की सभी सुविधाएं बीएसए सुनिश्चित करें। ताकि पोलिंग पार्टियों को कोई परेशानी न हो।

उक्त निर्देश उन्होंने शनिवार शाम को पंचायत चुनाव की वीडियो कांफ्रेंसिंग से मंडलीय समीक्षा बैठक के दौरान एनआइसी में अफसरों को दिए। इस दौरान उनके साथ आइजी भी मौजूद रहे। कमिश्नर ने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शिता, सुरक्षित एवं शान्तिपूर्वक पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए अफसरों को गंभीरता दिखानी होगी। संवेदनशील, अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर विशेष निगरानी हेतु पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती, सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बुर्के और घूंघट की आड़ में फर्जी मतदान रोकने के लिए महिला पुलिस बल पर्याप्त संख्या में तैनात किया जाए।

मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने वालों को चिन्हित करके उनके विरुद्ध पहले ही कार्रवाई कर दी जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट स्वच्छ छवि के हों। अवैध शराब के आवागमन को रोकने के लिए सख्ती से चेकिंग की जाए। पिछले कुछ महीनों में कारतूसों की बिक्री का भी सत्यापन जरूर करा लिया जाए। उन्होंने मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए इंतजाम करने का निर्देश दिया।

मास्क, हैंड सैनिटाइजर तथा शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराया जाए। बैठक में जिलाधिकारी के बालाजी, एसएसपी अजय साहनी, सीडीओ शशांक चौधरी, जिला आबकारी अधिकारी आलोक कुमार, बीएसए सत्येंद्र ढाका, मुख्य अभियंता पावर कारपोरेशन, जिला कमांडेंट होमगार्ड के साथ सभी जनपदों के अधिकारी आनलाइन शामिल रहे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.