Meerut Panchayat Election 2021: आरक्षण ने गांव से लेकर जिले तक की बदली सूरत, यहां देखें सूची

मेरठ पंचायत चुनाव की सूची जारी हो चुकी है।

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण कर सूची जारी कर दी गई। ग्राम पंचायत सदस्य के साथ ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य सीट की वार्डवार सूरत बदल गई है। यहां देेखें ब्‍लाकवार आरक्षण की सूची।

Himanshu DwivediWed, 03 Mar 2021 09:06 AM (IST)

मेरठ, जेएनएन। त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण कर सूची जारी कर दी गई। ग्राम पंचायत सदस्य के साथ ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य सीट की वार्डवार सूरत बदल गई है। सूची जारी होने के बाद अब दावेदार नफे-नुकसान का आकलन करने में जुटे हैं। उधर, प्रशासन भी आरक्षण सूची जारी होने के बाद अब आगे की प्रक्रिया को पूर्ण करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव की तस्वीर मंगलवार को आरक्षण सूची जारी होने के साथ ही साफ हो गई। ग्राम पंचायत सदस्य पद के साथ ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य का वार्डवार आरक्षण तय कर दिया गया। आरक्षण सूची पर सबसे पैनी निगाह जिला पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की रही। आरक्षण द्वारा हुए बदलाव के कारण तमाम दिग्गज दावेदारों की राजनीतिक फसल साफ हो गई, वहीं तमाम छिपे दावेदारों की उम्मीद को आरक्षण ने मजबूत कर दिया है। उधर, आरक्षण प्रक्रिया की प्रथम परीक्षा पास करने के बाद अब जिला प्रशासन का जोर आगे की प्रक्रिया को पूर्ण करने पर है।

ब्लाक परिसरों में रही अधिक गहमागहमी: आरक्षण सूची जारी करने के लिए दो और तीन मार्च का समय शासन ने निर्धारित किया था। ऐसे में दो मार्च को ही जिला प्रशासन ने तमाम प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद सूची को जारी कर दिया। आरक्षण को लेकर मन की आशंका और उम्मीद को लेकर तमाम दावेदारों ने जहां जिला पंचायती राज विभाग कार्यालय की राह पकड़ी, वहीं जनपद के 12 ब्लाक परिसरों में भी आरक्षण सूची देखने के लिए अधिक गहमागहमी दिनभर रही।

सूची जारी होते ही पुलिस भी अलर्ट

ग्राम पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण की सूची जारी होते ही पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को प्रत्येक गांव में पहुंचकर शांति व्यवस्था कायम करने के आदेश दिए। पूर्व योजना में रहे प्रधानों से संपर्क करने को कहा गया है। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि पिछले चुनाव में विवादित लोगों को चिह्न्ति कर मुचलका पाबंद की कार्रवाई की जा रही है। गांव के चौकीदारों को थाने बुलाकर मीटिंग करने के आदेश दिए हैं, ताकि सुरागरसी कर पुलिस को सूचना दे सकें।

शासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों के अनुसार त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण प्रक्रिया को पूर्ण कर सूची जारी कर दी गई है। अब आगे की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा रहा है। आपत्ति निस्तारण कर सूची का अंतिम प्रकाशन कराया जाएगा।

शशांक चौधरी, सीडीओ

आरक्षण के बाद जिपं के वार्डो की स्थिति

वर्ग                         वार्ड

एससी महिला         16,22,25

एससी                   09,13,32,33

ओबीसी महिला          10,24,31

ओबीसी               02,03,06,11,12

महिला                 14,26,27,29,30

अनारक्षित                 01,04,05,07,08,15,17,18,19,20,21,23,28

जनपद की स्थिति

479 - ग्राम पंचायत जनपद में हैं

6373 - ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य हैं

824 - क्षेत्र पंचायत के वार्ड हैं

33 - जिला पंचायत वार्ड हैं

865 - मतदान केंद्र हैं

2351 - मतदान स्थल हैं

13,35,065- मतदाता करेंगे मत का प्रयोग 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.