मेरठ : कोरोना संक्रमित शवों का निश्शुल्क अंतिम संस्कार कराएगा नगर निगम

कोरोना संक्रमित शवों का निश्शुल्क अंतिम संस्कार होगा। मेरठ में सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह ने बताया कि सूरजकुंड श्मशानघाट पर कोरोना संक्रमितों के शवों के अंतिम संस्कार की सामग्री आर्य समाज की ओर से निश्शुल्क प्रदान की जा रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:20 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:02 PM (IST)
मेरठ : कोरोना संक्रमित शवों का निश्शुल्क अंतिम संस्कार कराएगा नगर निगम
मेरठ में कोरोना संक्रमित शवों का निश्शुल्क अंतिम संस्कार होगा।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में सूरजकुंड समेत शहर के सभी श्मशानघाटों व कब्रस्तिानों में कोरोना संक्रमित शवों का मुफ्त में अंतिम संस्कार कराया जाएगा। अंतिम संस्कार में होने वाला व्यय का वहन निगम नगर अपने स्वयं के स्रोतों व राज्य वित्त आयोग की धनराशि से करेगा। यह निर्देश अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जारी किया है।

शासन स्‍तर पर यह तय हुआ

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि नगर निगम अधिनियम -1959 की धारा 114 (20 ) में दी गई व्यवस्थानुसार नगर निगम का दायित्व है कि वह अपनी सीमा के अंतर्गत मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए अंत्येष्टि स्थलों, कब्रिस्तानों और शवदाह गृहों की व्यवस्था सुनिश्चित करे। इसी क्रम में शासन ने निर्णय लिया है कि कोरोना संक्रमण के कारण हुई मृत्यु की दशा में शवों का अंतिम संस्कार निश्शुल्क कराया जाएगा। अंतिम संस्कार के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन कड़ाई से कराया जाएगा। अंतिम संस्कार में होने वाला खर्च नगर निगम अपने स्वयं के स्रोत या फिर राज्य वित्त आयोग की धनराशि से कर सकता है।

ऐसी रहेगी व्‍यवस्‍था

सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह ने बताया कि सूरजकुंड श्मशानघाट पर कोरोना संक्रमितों के शवों के अंतिम संस्कार की सामग्री आर्य समाज की ओर से निश्शुल्क प्रदान की जा रही है। गंगा मोटर कमेटी को निर्देश दिया है कि लकड़ी से लेकर अन्य जो भी सामग्री की जरूरत पड़ेगी। वह सब निश्शुल्क प्रदान की जाएगी। लकड़ी की व्यवस्था नगर निगम ने कर दी है। नौचंदी स्थित बाले मियां कब्रिस्तान में भी जो कोरोना संक्रमित शव दफनाए जाएंगे। उनका खर्च निगम उठाएगा। उन्होंने बताया कि मृतक के स्वजनों को इसके लिए अस्पताल का डिस्चार्ज पत्र और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट देनी होगी।

chat bot
आपका साथी