Meerut Mandi Rate: सरसों तेल की किमतों में आ सकता है उछाल, जानिए अभी क्‍या है भाव

बाजार में स्पेलर से निकलने वाला सरसों का तेल 190 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। वहीं ब्रांडेड सील बंद तेल की कीमत कुछ कम नहीं जो करीब 140 से लेकर 160 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:41 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:41 AM (IST)
Meerut Mandi Rate: सरसों तेल की किमतों में आ सकता है उछाल, जानिए अभी क्‍या है भाव
मेरठ में तेल के रेट में होने वाली है उछाल।

मेरठ, जेएनएन। तेल कंपनियों द्वारा गैस सिलेंडर की बढ़ाई जा रही कीमत के बीच खाद्य तेल पर बढ़ती महंगाई से आम आदमी को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। इसमें सरसों के तेल की कीमत सबसे अधिक बढ़ी हुई चल रही है। मौजूदा स्थिति देखते हुए होली तक कीमत गिरने के आसार नहीं हैं। इसके साथ ही रिफाइन के दाम में उछाल देखने को मिल सकता है।

बाजार में स्पेलर से निकलने वाला सरसों का तेल 190 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। वहीं ब्रांडेड सील बंद तेल की कीमत कुछ कम नहीं, जो करीब 140 से लेकर 160 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। जिसका रोजमर्रा में सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। ऐसे में रसोई का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। सरसों व इसके तेल से जुड़े व्यवसायियों का कहना है कि नई फसल की आवक अभी उस स्तर पर नहीं पहुंची कि कीमत पर कुछ असर डाले। मार्च से व्यापक ढंग से माल आने की शुरुआत होगी। जिसके बाद ही ग्राहक कुछ राहत की उम्मीद लगाए। वहीं होली का पर्व होने के चलते तेल की खपत बढ़ेगी। इस बीच कुछ कीमत और बढऩे की संभावना रहेगी।

पिछली वर्ष की अपेक्षा पचास फीसद महंगी सरसों

नवीन मंडी में तिलहन व दलहन के व्यापारी नवीन सिंघल ने बताया कि मौजूदा समय में एक कुंतल काली सरसों कीमत करीब 5800 रुपये चल रही है। जो पिछले वर्ष की कीमत को देखते हुए करीब 2000 रुपये अधिक है। ऐसे में यह भी कीमतों पर पड़ा फर्क डाल रहा है।

फिलहाल नई सरसों की आवक बाजार में अपेक्षाकृत नहीं है। मार्च में नया माल आने का सिलसिला बढ़ेगा। जिसके चलते तेल की कीमत से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

नवीन सिंघल, व्यवसायी, नवीन मंडी

पीली सरसों के तेल की कीमत सबसे अधिक बढ़ी हुई हैं। इसके एक किलो तेल की कीमत करीब 190 रुपये चल रहीं है और काली सरसों का तेल 170 है। पहले से सरसों भी महंगी मिल रही है।

विवेक सिंघल, स्पेलर संचालक 

chat bot
आपका साथी