Literary Mahakumbh At IIMT : सरकारी उदासीनता को बताया प्रदूषण का प्रमुख कारण Meerut News

IIMT आइआइएमटी विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय मेरठ साहित्यिक महाकुंभ के तीसरे व अंतिम दिन पर्यावरण विषय पर परिचर्चा गोष्ठी आयोजित की गई।

By Prem BhattEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 01:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 01:06 PM (IST)
Literary Mahakumbh At IIMT : सरकारी उदासीनता को बताया प्रदूषण का प्रमुख कारण  Meerut News
Literary Mahakumbh At IIMT : सरकारी उदासीनता को बताया प्रदूषण का प्रमुख कारण Meerut News

मेरठ, जेएनएन। IIMT आइआइएमटी विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय मेरठ साहित्यिक महाकुंभ के तीसरे व अंतिम दिन पर्यावरण विषय पर परिचर्चा गोष्ठी आयोजित की गई। लखनऊ से महाकुंभ में शिरकत करने आए डॉक्टर नंदकिशोर ने वर्तमान जीवन शैली पर सवाल उठाए और प्रदूषण पर गहन चिंता व्यक्त की।

कहानी की गई प्रस्‍तुत

वहीं मध्य प्रदेश से आए निरंजन स्वरूप गुप्ता ने सरकारों की उदासीनता को बिगड़ते पर्यावरण के लिए पूर्णरूप से दोषी बताया। इसके उपरांत झारखंड से पधारे डॉक्‍टर दिनकर शर्मा ने बचपन की इच्छा अनिच्छा को लेकर एक कहानी प्रस्तुत की। इस कहानी में खेल और पढ़ाई, हॉस्टल और घर, माता-पिता के टूटते रिश्ते, दूर होकर छूटते रिश्ते, सफेद रंग से गर्मी में बचाव, सफेद रंग के कफ़न को नाटक में दर्शा कर के उपस्थित जनों को सोचने पर मजबूर कर दिया।

प्रतियोगिता में दिखाए गए हुनर

पिता की मृत्यु के बाद मां के घर बस आने को उन्होंने जायज बताया। दर्शकों ने देर तक तालियां बजाकर उनके नाटक के प्रस्तुतिकरण का अभिवादन किया। आइआइएमटी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने ओपन माइक प्रतियोगिता में अपने हुनर दिखाएं। स्वरचित कविताओं और शायरी के माध्यम से उन्होंने साहित्यकारों का दिल जीता। आयोजक डा. विजय पंडित ने बताया कि आज शाम को साहित्यिक महोत्सव का समापन हो जाएगा। इससे पहले कवि सम्मेलन भी आयोजित होगा। 

chat bot
आपका साथी