Meerut Jagriti Vihar Extension Scheme: कोरोनाकाल में भी उत्‍साह, जागृति विहार एक्सटेंशन योजना में भूखंड एक, खरीदार सात

मेरठ में इस योजना में पहली बार भूखंड़ों के लिए पंजीकरण खोले गए थे जिसकी अंतिम तिथि 14 जून थी। इनमें बढ़े हुए रेटों से पंजीकरण कर परिषद ने सवा ग्यारह करोड़ की अतिरिक्त आय का इंतजाम कर लिया है। रीयल एस्टेट में मंदी का दौर चल रहा है।

Prem Dutt BhattFri, 18 Jun 2021 11:00 AM (IST)
इस बार रेट बढ़ाकर 11. 25 करोड़ अतिरिक्त कमाएगा आवास विकास परिषद।

ओम बाजपेयी, मेरठ। Jagriti Vihar Extension Scheme कोरोना काल में भी आवास विकास परिषद की जागृति विहार एक्सटेंशन योजना में खरीदारों का अच्छा रुझान नजर आ रहा है। योजाना के सेक्टर दो और तीन में 307 भूखंडों के लिए 2300 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। यह स्थिति तब है जब परिषद ने जागृति विहार एक्सटेंशन योजना में संपत्ति के रेट दो हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से बढ़ा दिए हैं।

रेट में हुआ खासा इजाफा

इस योजना में पहली बार भूखंड़ों के लिए पंजीकरण खोले गए थे, जिसकी अंतिम तिथि 14 जून थी। इनमें बढ़े हुए रेटों से पंजीकरण कर परिषद ने सवा ग्यारह करोड़ की अतिरिक्त आय का इंतजाम कर लिया है। ऐसे समय जब रीयल एस्टेट में मंदी का दौर चल रहा है, लेकिन अच्छी लोकेशन को लेकर खरीदारों का रुझान कम नहीं है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में आवास विकास परिषद ने अपनी पुरानी योजनाओं में भूखंडों की दरें तो गत वर्ष वाली ही रखी हैं, लेकिन जागृति विहार एक्सटेंशन जहां संपत्तयों की बिक्री होनी है, वहां के रेट में खासा इजाफा किया है।

नई दरों पर होगा आवंटन

इस योजना में गत वर्ष सर्किल रेट 19900 रुपये प्रति वर्गमीटर था, जो वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बढ़ाकर 21900 रुपये हो गया है। परिषद ने पिछले दिनों उक्त योजना में भूखंडों के लिए पहली बार पंजीकरण खोला था। अधीक्षण अभियंता राजीव सिंह ने बताया कि पंजीकरण कराने वालों को नई दरों पर ही भूखंड आवंटित होंगे। अधिशासी अभियंता एमबी कौशिक ने बताया कि विकास कार्य में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों के दाम बढ़े हैं। जिसके आकलन के बाद रेट मुख्यालय स्तर पर योजना में भूमि की दरें 10 प्रतिशत बढ़ाई गई हैं। योजना में इनर ङ्क्षरग रोड और अन्य विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

सवा अरब की संपत्ति बिकने का रास्ता साफ

परिषद की शहर में 11 योजनाएं हैं। जागृति विहार एक्सटेंशन को छोड़कर सभी में संपत्तियां बिक चुकी हैं। आवंटी या निजी स्तर पर ही लोग संपत्ति की खरीद-बिक्री करते हैं। जागृति विहार एक्सटेंशन में अभी तक परिषद फ्लैटों की बिक्री कर रहा था, जिसके प्रति लोगों में कोई रुझान न देखकर अब भूखंडों और अद्र्ध निर्मित मकानों की बिक्री आरंभ की है। 15 जून तक अलग-अलग श्रेणी के जिन 307 भूखंडों का रजिस्ट्रेशन खोला गया था, उनकी कीमत नई दरों से ही निर्धारित होंगी। योजना मे नई दरें लागू करके परिषद ने अतिरिक्त आय का इंतजाम कर लिया है। 307 भूखंड एक अरब 23 करोड़ 29 लाख रुपये में बिकेंगे। संपत्ति अधिकारी सुभाष चंद्र मौर्या ने बताया कि भूखंडवार आवेदकों के सूची बनाने का कार्य चल रहा है। यह पूरा होने के बाद लाटरी पद्धति से भूखंडों का आवंटन होगा।

जागृति विहार एक्सटेंशन योजना में आवंटन के लिए खोले भूखंड और उनके अनुमानित दाम

भूखंड वर्गमीटर में कीमत रुपये में संख्या

200 4380000 150

300 6570000 26

264.50 5792550 12

136 2978400 18

127. 50 2792250 101

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.