मेरठ : दौराला ब्लाक के ग्राम पंचायतों को जल्द मिलेंगे 45 सहायक, ग्रामीणों को काम करवाने में होगी आसानी

Meerut Gram Panchayat मेरठ के दौराला में प्रत्येक ग्राम पंचायतों को जल्द ही 45 पंचायत सहायक पद के कर्मचारियों की नियुक्त होने वाली है। जिला प्रशासन स्तर से इन पंचायत सहायकों को जल्द ही नियुक्त पत्र भी मिल जाएंगे। इसके कवायद पूरी हो गई है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 01:40 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:40 PM (IST)
मेरठ : दौराला ब्लाक के ग्राम पंचायतों को जल्द मिलेंगे 45 सहायक, ग्रामीणों को काम करवाने में होगी आसानी
जिला प्रशासन स्तर से पंचायत सहायकों को जल्द मिलेंगे नियुक्त पत्र।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Gram Panchayat मेरठ में दौराला ब्लाक के अंतर्गत आने वाले 45 ग्राम पंचायतों के जल्द ही दिन बहुरने वाले हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायतों को जल्द ही 45 पंचायत सहायक पद के कर्मचारियों की नियुक्त होने वाली है। जिला प्रशासन स्तर से इन पंचायत सहायकों को जल्द ही नियुक्त पत्र भी मिल जाएंगे। जिसके बाद ब्लाक क्षेत्र के ग्रामीणों को अपने ही गांव स्तर से विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्य करने को ब्लाक तक दौड़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चल रहा है निर्माण कार्य

दौराला ब्लाक के कार्य क्षेत्र में 48 गांव आते हैं। इनमें से 45 गांवों में ग्राम पंचायत बनी हुई है। कुछ गांवों में पंचायत भवन बने हुए हैं, जिनमें पंचायत भवन नहीं हैं, वहां बिल्डिंग बनाने का कार्य हो रहा है। मवीमीरा, अझौता, मिठेपुर, सरसवा आदि गांवों में पंचायत भवन पहले थे, मगर वह खंडहर स्थिति में थे, उनका भी पुन:निर्माण कार्य चल रहा है। 45 ग्राम पंचायत में जब एक-एक पंचायत सहायक बैठेंगे तो ग्रामीणों को अपने संबंधित कार्य करवाने में काफी राहत मिलेगी।

छह हजार रुपये मानदेय

प्रत्येक ग्राम पंचायत में जो प्रधान जिस आरक्षण श्रेणी का है, उसी आरक्षण श्रेणी का पंचायत सहायक होगा। सभी ग्राम पंचायत अपने-अपने पंचायत सहायकों को अपने स्तर से प्रतिमाह छह हजार रुपये मानदेय देंगी। सभी पंचायत सहायकों को जिला स्तर से जल्द ही नियुक्ति पत्र भी आवंटित कर दिए जाएंगे, ताकि वह समय से कार्य संभाल सकें।

हाईटेक होगा ग्राम पंचायत भवन

दौराला ब्लाक के बीडीओ डा. साजिद अहमद ने बताया कि सभी 45 ग्राम पंचायतों का भवन हाईटेक तरीके से तैयार किया जा रहा है। भवन में एक कंप्यूटर कक्ष होगा, जिसमें पंचायत सहायक बैठेंगे। वह मृत्यु प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र के अलावा अन्य कार्यों को पूरा करेंगे। इनके अलावा भवन में कामन सर्विस सेंटर भी खोला जाएगा, जिसमें पेंशन आदि जैसे कार्य होंगे।

chat bot
आपका साथी