मेरठ : गंगानगर के पार्क में रखे ट्रांसफार्मर में लगी आग, बिजली गुल होने से कालोनीवासी परेशान

मेरठ के गंगानगर में पार्क में रखे बिजली के ट्रांसफार्मर में बुधवार को अचानक आग लग गई। आग की लपटें देखकर कालोनी वासी दौड़कर दहशत में घर से बाहर निकले और बिजलीघर पर सूचना दी। स्‍थानीय लोगों ने खुद की आग को बुझाया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 02:00 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 02:00 PM (IST)
मेरठ : गंगानगर के पार्क में रखे ट्रांसफार्मर में लगी आग, बिजली गुल होने से कालोनीवासी परेशान
गंगानगर में के-ब्लाक स्थित पार्क में रखे बिजली के ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गई।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ के गंगानगर में के-ब्लाक स्थित पार्क में रखे बिजली के ट्रांसफार्मर में बुधवार सुबह एकाएक आग लग गई। आग की लपटें देखकर कालोनी वासी दौड़कर दहशत में घर से बाहर निकले और बिजलीघर पर सूचना दी। पार्क के ठीक सामने रहने वाले अधिवक्ता अंबर दीक्षित ने बताया कि ट्रांसफार्मर में आग लगने से कालोनी की बिजली गुल हो गई।

खतरे की आशंका

पार्क के चारों ओर रहने वाले सभी कालोनीवासियों ने अपने घरों के सभी विद्युत उपकरण बंद कर दिए। बिजली विभाग के कर्मचारियों ने आग पर पानी और रेत डालकर काबू पाया। कालोनीवासियों का कहना है कि पार्क में दो ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। इस पार्क में सुबह शाम कालोनी के बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं घूमते हैं। जिससे खतरे की आशंका बनी रहती है। उन्होंने कहा कि दोनों ट्रांसफार्मरों को शिफ्ट करने के लिए कई बार बिजली अधिकारियों से गुहार लगाई है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

टीपीनगर ट्रांसफार्मर में आग, पल्लवपुरम लाइन में फाल्ट

भीषण गर्मी में विद्युतापूर्ति की व्यवस्था पटरी से उतर गई है। कहीं ट्रांसफार्मर में आग लग रही है तो कहीं 33 केवी की लाइनों में फाल्ट हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को कई-कई घंटे बिना बिजली रहना पड़ रहा है। रात-दिन एक जैसे ही हाल हैं। यही नहीं, कई इलाकों में ओवरलोड के चलते लो-वोल्टेज की समस्या पैदा हो गई है। सोमवार को पूरी रात शारदा रोड बिजलीघर की आपूर्ति को लेकर लोग परेशान रहे, जबकि मंगलवार को ट्रांसपोर्ट नगर में बागपत रोड पर एक ट्रांसफार्मर में शाम साढ़े चार बजे स्पार्किंग से आग लग गई। इस ट्रांसफार्मर से साबुन गोदाम, चंद्रलोक, नवल विहार और शिवलोक आदि मोहल्ले की बिजली आपूर्ति होती है।

आग पर पा लिया था काबू

आनन-फानन में फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। जब तक आग बुझ पाती ट्रांसफार्मर फुंक गया। यहां उस वक्त खलबली मच गई जब पास स्थित एक गोदाम तक आग की चिंगारी पहुंच गई। गनीमत रही कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर थी। जिससे आग पर काबू पा लिया गया। इसके बाद नगरीय विद्युत वितरण मंडल की मेंटीनेंस टीम पहुंची। पहले दो घंटे तक ट्रांसफार्मर को चेक करने में बिता दिए। फिर ट्रांसफार्मर बदलने की तैयारी की। लेकिन रात 10 बजे तक यहां बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। उधर, पल्लवपुरम में दो बजे से पांच बजे तक बिजली गुल रही। यहां 33 केवी लाइन में फाल्ट हो गया था, जिसे सुधारने में तीन घंटे लगे। वहीं, शहर के सिविल लाइंस, पांडव नगर, हापुड़ रोड बाईपास से जुड़े मोहल्लों में भी बिजली की आंख-मिचौली जारी रही। जाग्रति विहार और फूलबाग कालोनी में लो-वोल्टेज से लोग परेशान रहे।

शास्त्रीनगर में रातभर सो नहीं सके लोग

सोमवार की देर रात करीब 12 बजे से सुबह पांच बजे तक शास्त्रीनगर की बिजली आपूर्ति ठप रही। यहां मेडिकल से आने वाली 33 केवी लाइन में फाल्ट हो गया था। शास्त्रीनगर के लोग रातभर सो नहीं सके। करीब पांच घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। लोगों के मोबाइल की बैटरी व इनवर्टर तक ठप हो गए। बिजली आपूर्ति ठप होने से पीने के पानी का भी लोगों के सामने संकट रहा है। लोग घरों में लगे सबमर्सिबल पंप नहीं चला पा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी