Meerut Coronavirus News Update: वैक्सीन आने से पहले टूटी कोरोना की कमर, 59 ही नए मामले

मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना का ग्राफ गिरता ही नजर आ रहा है।

Coronavirus News Update कोरोना वैक्‍सीन को लेकर देशभर में उत्‍साह है। वेस्‍ट यूपी में यह महाभियान 16 जनवरी यानी शनिवार से शुरू होने जा रहा है। इसके पूर्व ही कोरोनावायरस के मामले में कमी आती दिख रही है। इसके मरीज घट रह हैं।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 08:20 AM (IST) Author: PREM DUTT BHATT

मेरठ, जेएनएन। Meerut Coronavirus News कल यानी 16 जनवरी से कोरोना वैक्‍सीनेशन शुरू हो जाएगा। वैक्‍सीनेशन से पूर्व ही कोरोना के ग्राफ में तेजी से गिरावट आई है। मेरठ और आसपास के जिलों में गुरुवार को कोरोना के कुल 59 नए मामले आए हैं। मेरठ में कोरोना का आंकड़ा तीन सौ प्रतिदिन से गिरते हुए दहाई पर अटक गया है। गुरुवार को 3972 सैंपलों में जांच में महज दस में संक्रमण मिला। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. प्रशांत ने बताया कि 645 सैंपलों की रिपोर्ट पेंडिंग है। 11 मरीज डिस्चार्ज हुए है, वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 657 हो गई है। 134 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग सैंपलों की संख्या चार हजार प्रतिदिन से ज्यादा रखेगा, जिससे संक्रमण पकडऩे में कोई चूक न रह जाए।

मेरठ में पांच नए सैंपलों में होगी स्ट्रेन-2 की जांच

मेरठ में बलवंत एन्क्लेव में स्ट्रेन-2 के अब तक 12 मरीज मिल चुके हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने पांच और सैंपलों को जांच के लिए नई दिल्ली स्थित लैब भेजा है। शुक्रवार को कालोनी में एक बार फिर बड़े पैमाने पर कोरोना की जांच की जाएगी। जिला सॢवलांस अधिकारी डा. प्रशांत ने बताया कि पहले संक्रमित मिले कई मरीज निगेटिव हो चुके हैं। ढाई सौ सैंपलों की जांच में एक पाजिटिव मिला था, जिसमें स्ट्रेन-2 की जांच की जा रही है। साथ ही बलवंत नगर इंक्लेव को सील किए गए 14 दिन हो चुके हैं। उधर, कालोनीवासी भी बैरिकेटिंग हटाने की मांग कर रहे हैं।

सहारनपुर में 9 संक्रमित

सहारनपुर जिले में गुरुवार को कोरोना के 9 मरीज मिले हैं जबकि 7 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्टी देकर घर भेज दिया गया। जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है, उसी का असर है कि अब कोरोना के मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है। जनपद में अब तक कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 10239 पहुंच गया है और स्वस्थ होकर 8992 मरीज अपने घरों को लौट चुके हैं। जबकि जिले में 122 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है और सक्रिय मरीजों की संख्या 1116 हो गई है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि गुरुवार को कोरोना के 09 नये मरीज मिले हैं, जबकि स्वस्थ होने के बाद 07 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

मुजफ्फरनगर में 31 में वायरस

मुजफ्फरनगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित एक व्यक्ति की उपचार के दौरान मौत हो गई। जबकि जनपद में 31 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि पचेंडा निवासी एक व्यक्ति को आठ जनवरी को पाजिटिव आने पर मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। बताया कि मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान गुरुवार को उक्त 51 वर्षीय कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत हो गई।

बागपत में दो मरीज

बागपत जेल में ठिठुरती सर्दी में लोगों को कोरोना वायरस से मुक्ति मिल रही है। दो सप्ताह में मात्र 27 केस मिले है। तीन दिन में कोई भी संक्रमित नहीं मिला है। सीएमओ डा. आरके टंडन ने बताया कि कोरोना वायरस का फैलाव जिले में कम हुआ है। गुरुवार को मात्र दो लोग संक्रमित हुए है और सात लोग डिस्चार्ज हो गए है। अब जिले में केवल 15 लोग ही कोरोना के एक्टिव केस बचे है। जब तक वायरस खत्म नहीं हो जाता है तब तक लोगों को मास्क जरूरत लगाना है।

बिजनौर में चार नए रोगी

बिजनौर जिले में गुरुवार को चार और नए रोगी मिले हैं। अब मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4382 हो गई है, जबकि आठ लोग स्वस्थ हुए हैं। अब जिले में कुल सक्रिय रोगियों की संख्या 100 रह गई है।जिले में लगातार मिलने का सिलसिला जारी है। जिले में गुरुवार को चार नए कोरोना संक्रमित मिला हैं। अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4382 हो गई है। आठ लोगों ने कोरोना की जंग जीती है। अब स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 4219 हो गई है। जिले में अब तक 67 लोगों की मौत हो चुकी है। अब जिले में मात्र 100 सक्रिय रोगी शेष हैं।

बुलंदशहर में तीन पाजिटिव

बुलंदशहर जिले में गुरुवार को तीन नए मरीज मिले और दस मरीज डिस्चार्ज किए गए। जिले में संक्रमितों की संख्या 6136 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों को मुताबिक जिले में गुरुवार को एक हजार लोगों की जांच की गई। इसमें एक मरीज शिकारपुर, एक मरीज ऊंचागांव और एक मरीज जहांगीराबाद में मिला। जिले में अब तक 5958 मरीज कोरोना मुक्त होकर घर पहुंच चुके हैं। 92 लोगों की अब तक कोरोना ने जान ली है और 86 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रोहताश यादव का कहना है कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लगातार जांच की जा रही है।

शामली में तीन नए केस

शामली जिले में गुरुवार को तीन कोरोना संक्रमित मिले हैं। संक्रमितों की कुल संख्या 3614 हो गई है। सात मरीज स्वस्थ हुए हैं और अब सक्रिय केस 33 हैं। शामली शहर में कांबोज कालोनी निवासी 56 वर्षीय व्यक्ति, 45 वर्षीय महिला, थानाभवन निवासी 41 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि सक्रिय केस खोजने के लिए सर्वे लगातार चल रहा है। संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है। सीएमओ डा. वीर बहादुर ढाका ने बताया कि घर में आइसोलेट मरीजों की निगरानी हो रही है। प्रतिदिन फोन कर स्वास्थ्य के लिए बारे में जानकारी ली जाती है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.