Meerut Coronavirus News: मेरठ में कोरोना की चौथी लहर की बढ़ी आशंका, जानिए विशेषज्ञों ने क्‍या बताया?

महाराष्ट्र केरल एवं नई दिल्ली-मेरठ में मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से कोरोना की चौथी लहर की आशंका बढ़ गई है। माइक्रोबायोलोजिस्ट बताते हैं कि 22 राज्यों से छह हजार से ज्यादा सैंपलों की रिपोर्ट की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई जिसमें साढ़े सात हजार से ज्यादा म्यूटेशन मिला है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 09:48 AM (IST)
Meerut Coronavirus News: मेरठ में कोरोना की चौथी लहर की बढ़ी आशंका, जानिए विशेषज्ञों ने क्‍या बताया?
मेरठ में कोरोना को लेकर बढ़ रही आशंका।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस ने एक बार फिर डराना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र, केरल एवं नई दिल्ली-मेरठ में मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से कोरोना की चौथी लहर की आशंका बढ़ गई है। माइक्रोबायोलोजिस्ट बताते हैं कि दस माह के दौरान 22 राज्यों से छह हजार से ज्यादा सैंपलों की रिपोर्ट की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई, जिसमें साढ़े सात हजार से ज्यादा म्यूटेशन मिला है।

मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग का कहना है कि कोरोना वायरस किसी भी परिस्थिति में संक्रमित हो सकता है। इस वायरस को लेकर विज्ञानी अंतिम निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाए हैं। डा. गर्ग ने बताया कि नई दिल्ली से लेकर मेरठ तक मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बताया कि मेरठ में जून, सितंबर और नवंबर में संक्रमण ज्यादा रहा, जिसे लहर भी कह सकते हैं।

डा. गर्ग ने बताया कि हैदराबाद की सेंटर फार सेलुलर एंड माल्यीक्यूलर बायोलोजी की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के जीनोम में पहले से तेज म्यूटेशन हो रहे हैं। बंगलुरू में तीन स्ट्रेन में 27 म्यूटेशन मिले हैं। नई दिल्ली में कोरोना का आंकड़ा सौ से कम होकर चार सौ पार कर गया। मेरठ में पिछले माह मरीजों की संख्या एक-दो मिल रही थी, लेकिन पिछले तीन दिनों में 25 नए मरीज मिल गए। जबकि रोजाना तीन हजार से कम सैंपलों की जांच की जा रही है।

मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अमित गर्ग ने कहा कि वायरस में पहले से तेज म्यूटेशन की रिपोर्ट आई है, लेकिन इससे कोई खतरा नहीं है। वायरस के प्रोटीन में बदलाव के बावजूद यह पूरी तरह नहीं बदला है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन कोरोना वायरस में हल्के बदलाव के बाद भी कारगर है।

वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. नीरज कांबोज ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति आंशिक तौर पर हर्ड इम्युनिटी बनी, जिससे नए मामले तकरीबन खत्म हो गए थे। लेकिन अब फिर बढ़ रहे हैं। 60 फीसद आबादी के टीकाकरण के बाद ही वायरस की चेन टूट पाएगी।

छह नए मरीज मिले

कोरोना मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ रही है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि शुक्रवार को 2766 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें छह में वायरस मिला। 249 सैंपलों की रिपोर्ट बाद में आएगी। 59 मरीज डिस्चार्ज हो गए। मेडिकल कालेज में चार मरीजों का इलाज चल रहा है। बताया कि त्योहारी सीजन देखते हुए मिठाई एवं फल की दुकानों, माल, स्कूल एवं कंस्ट्रक्शन साइटों से सैंपलिंग होगी। 40 फीसद सैंपलों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी