Meerut Coronavirus News: एक जून से एक फीसद के नीचे ही रहा कोरोना, लेकिन पूरी सावधानी अभी जरूरी

मंडलीय सर्विलासं अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि एक जून से संक्रमण की दर एक फीसद से नीचे चल रही है। बताया कि संक्रमण की चाल कई पड़ावों से होकर गुजरी है। 13 मई को लंबे समय बाद मरीजों की संख्या एक हजार से कम यानी 993 मिली।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 03:00 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 03:00 PM (IST)
Meerut Coronavirus News: एक जून से एक फीसद के नीचे ही रहा कोरोना, लेकिन पूरी सावधानी अभी जरूरी
मेरठ में 28 मई के बाद फिर नहीं मिले एक दिन में सौ मरीज।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Coronavirus News मेरठ में कोरोना संक्रमण तेजी से घटा। मंगलवार को सिर्फ 18 नए मरीज मिले हैं, और संक्रमण की दर आधा फीसद से भी नीचे चली गई है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया है कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट का काम चलता रहेगा। तीसरी लहर सितंबर में आने की आशंका है, उससे पहले प्रशासन कोई ढील नहीं देगा।

यह हैं आंकड़ें

मंडलीय सर्विलासं अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि एक जून से संक्रमण की दर एक फीसद से नीचे चल रही है। बताया कि संक्रमण की चाल कई पड़ावों से होकर गुजरी है। 13 मई को लंबे समय बाद मरीजों की संख्या एक हजार से कम यानी 993 मिली। 17 मई को पहली बार संक्रमण की दर दस फीसद से कम हुई, जब 447 कोरोना मरीज मिले थे। 29 मई को पहली बार संख्या सौ से नीचे पहुंची, जब 79 मरीज मिले। एक जून को संख्या 50 के नीचे मिली, जब 40 मरीज मिले। आठ जून को संख्या 20 से भी कम हो गई।

तारीख मरीज संक्रमण की दर-प्रतिशत में

एक जून 40 0.5

दो जून 78 0.9

तीन जून 44 0.5

चार जून 54 0.7

पांच जून 35 0.5

छह जून 47 0.8

सात जून 30 0.5

आठ जून 18 0.3

पिछले तीन सप्ताहों का आंकड़ा

सप्ताह मरीज संक्रमण दर

23-29 मई 1192 1.9 फीसद

30 मई से पांच जून 419 0.8 फीसद

छह से आठ जून 95 0.5 फीसद

वायरस का प्रसार रोकने को सतर्कता अधिक जरूरी

कोरोना संक्रमण का प्रकोप अब कुछ कम होता दिख रहा है। ऐसे में मंडल के सभी जनपदों को कोरोना कफ्र्यू से भी सशर्त मुक्ति मिल गई है। ऐसे में सतर्कता बरतने और नियमों का पालन कराने के लिए कमिश्नर ने मंगलवार की देर शाम मंडल के सभी जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर बैठक की और निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि मेरठ मंडल के सभी जनपदों में अनलाक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में निरंतर सतर्कता बरती जाए और कोविड संबंधित नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए। विवाह आदि समारोह के लिए लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लागू हैं। ऐसे कार्यक्रमों में शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन न होने दिया जाए।

नियमों का कराया जाए पालन

वर्तमान में जो कोरोना संक्रमित हैं, उन्हें समुचित उपचार दिलाया जाए। नए संक्रमितों की समुचित देखरेख की जाए। बाजारों में व्यापार संघ और दुकानदारों के माध्यम से कोरोना के नियमों का पालन कराया जाए। अधिक भीड़भाड़ वालों स्थानों पर विशेष सतर्कता बरती जाए। सभी व्यापारिक, औद्योगिक, शासकीय/निजी संस्थानों पर जहां भीड़ अधिक हो वहां कोविड हेल्प डेस्क संचालित की जाए। इसके अलावा कमिश्नर ने कहा कि स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई चल रही है। विभिन्न अभिभावकों ने निजी स्कूलों की फीस कम करने की मांग की है। ऐसी स्थिति में बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक कोरोना काल में स्कूलों के विभिन्न खर्चों में आई संभावित कमी का आंकलन करने के लिए भी कहा गया। बैठक में ब्लैक फंगस की रोकथाम और जांच आदि को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए।

chat bot
आपका साथी