Meerut Coronavirus News: मेरठ में 797 मरीज मिले, 20 की मौत, ग्रामीण क्षेत्रों में सामने आए 2607 संक्रमित

कोरोना ने शनिवार को 20 से ज्यादा मरीजों की जान ले ली साथ ही 797 नए कोरोना मरीज मिले। संक्रमण की दर पिछले दिन 18 फीसद से गिरकर 13 फीसद पहुंच गई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 2607 संक्रमित मिले हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:15 AM (IST)
Meerut Coronavirus News: मेरठ में 797 मरीज मिले, 20 की मौत, ग्रामीण क्षेत्रों में सामने आए 2607 संक्रमित
मेरठ में कोरोना का कहर जारी ।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना ने शनिवार को 20 से ज्यादा मरीजों की जान ले ली, साथ ही 797 नए कोरोना मरीज मिले। संक्रमण की दर पिछले दिन 18 फीसद से गिरकर 13 फीसद पहुंच गई है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 5699 सैंपलों की जांच की गई थी। शनिवार को 1362 मरीज डिस्चार्ज किये गए हैं। मेडिकल कालेज में 278 मरीज भर्ती हैं। 12 मरीजों की मौत हुई है, जिसमें दस मेरठ के रहने वाले हैं। ग्रामीण आंचल में कोरोना वायरस का प्रसार होने से अब संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। गांवों में एक के बाद एक संक्रमितों की चेन बन और बढ़ रही है। पिछले दस दिनों से ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए गए अभियान के दौरान 2607 सक्रिय केस सामने आ चुके हैं, जिन्हें होम आइसोलेट किया गया है।

दस दिन से चल रहे अभियान में सामने आ रहे संक्रमित

जनपद के सभी 12 विकास खंड में अभियान के दौरान जांच का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। संक्रमितों की निगरानी और उपचार में लापरवाही के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पंचायत चुनाव के बाद एकाएक ग्रामीण क्षेत्र में बीमारों की संख्या बढ़ने पर प्रदेश सरकार के आदेश पर पांच मई को जांच अभियान शुरू किया गया। ग्रामीण क्षेत्र में पिछले दस दिनों गांव में करीब 3.10 लाख घरों का सर्वे किया गया। लक्षण मिलने पर मरीजों का कोविड टेस्ट किए गए। सात हजार से अधिक मरीजों में कोरोना के लक्षण मिलने पर उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया। कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए दस हजार लोगों की एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच भी की गई। इतने ही लोगों को मेडिकल किट भी दी गई। पहले अभियान 12 मई तक चलाया जाना था। लेकिन संक्रमितों की बढ़ती संख्या और गांवों को वायरस से बचाने के लिए अभियान को आगे भी जारी रखने का निर्णय लिया गया।

हस्तिनापुर सबसे बेहतर, दौराला की हालत खराब: सबसे बेहतर स्थिति हस्तिनापुर विकास खंड क्षेत्र की है। यहां मात्र 21 सक्रिय केस सामने आए। दूसरे नंबर पर माछरा विकास खंड रहा। यहां भी 80 सक्रिय केस मिले। सबसे खराब हालत दौराला विकास खंड की निकली। यहां जांच के दौरान 426 सक्रिय मामले सामने आए।

बटावली में कोरोना का कहर 15 दिन में नौ मौत

संवाद सूत्र, बहसूमा : हस्तिनापुर सीएचसी क्षेत्र के बटावली गांव में बुखार व कोरोना संक्रमण के कारण 15 दिन में नौ लोगों की मौत हो चुकी है। ग्राम प्रधान गुरबचन सिंह का कहना है कि कई लोग बुखार की चपेट में हैं और होम आइसोलेट हैं। शिकायत है कि स्वास्थ्य विभाग पर्याप्त संख्या में जांच नहीं कर रहा है। बटावली गांव में पखवाड़ा भर से मौत का ग्राफ बढ़ा है। ग्रामीणों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग को गांव में कैंप लगाना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी