Coronavirus Black Fungus News: मेरठ में ब्‍लैक फंगस से दूसरी मौत, 690 मिले कोरोना के मरीज; 15 ने गंवाई जान

ब्लैक फंगस से जिले में दूसरी मौत हुई है। मेडिकल कालेज में 14 मई को भर्ती 48 साल के व्यक्ति ने रविवार शाम दम तोड़ दिया। कोविड वार्ड प्रभारी डा. सुधीर राठी ने बताया कि मरीज में ब्लैक फंगस के सभी लक्षण थे। वहीं 690 कोरोना मरीज मिले हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:26 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:26 AM (IST)
Coronavirus Black Fungus News: मेरठ में ब्‍लैक फंगस से दूसरी मौत, 690 मिले कोरोना के मरीज; 15 ने गंवाई जान
मेरठ में ब्‍लैक फंगस से दूसरी मौत हुई है।

मेरठ, जेएनएन। ब्लैक फंगस से जिले में दूसरी मौत दर्ज हुई है। मेडिकल कालेज में 14 मई को भर्ती जानी निवासी 48 साल के व्यक्ति ने रविवार शाम दम तोड़ दिया। कोविड वार्ड प्रभारी डा. सुधीर राठी ने बताया कि मरीज में ब्लैक फंगस के सभी लक्षण थे। आंखों व चेहरे में सूजन के साथ कोरोना का भी तेज संक्रमण था। मरीज का न्यूरो व आर्थो वार्ड में भी इलाज चल चुका था। उधर, मेडिकल कालेज में तीन और मरीज आए थे, जिसमें दो भर्ती हैं,और एक को गाजियाबाद रेफर किया गया है। निजी अस्पतालों में भी तीन नए मरीज मिले हैं। जिले में अब तक 20 से ज्यादा ब्लैक फगस के मामले मिल चुके हैं।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि ब्लैक फंगस जानलेवा संक्रमण है। यह नाक से आंख में होते हुए दिमाग में पहुंच जाए तो मौत की आशंका 80 फीसद तक पहुंच जाती है। मेडिकल कालेज में इस बीमारी के आधा दर्जन मरीज भर्ती हो चुके हैं। शासन ने इलाज के लिए सौ वायल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन दे दिया है, जिससे मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी। यह दवा 1.5 से 5 मिलीग्राम प्रति किलो के वजन के हिसाब से मरीज को दी जाती है। कई मरीजों के गुर्दे के लिए खतरनाक साबित होने से बीच में रोकना पड़ सकता है। वहीं, इसके इलाज की मुख्य दवा लाइपोसोमल उपलबध नहीं हो पा रही है।

कोरोना से बिल्डर और व्यापारी नेता का निधन

रविवार को शहर के जाने-माने बिल्डर और एक व्यापारी नेता का कोरोना से निधन हो गया। कोरोना ने शास्त्रीनगर सेक्टर दो व्यापार संघ के अध्यक्ष राजकुमार की जान ले ली। शास्त्रीनगर जागृति विहार व्यापार संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय गांधी ने बताया कि उनका न्यूटिमा अस्पताल में उपचार चल रहा था। वहीं, दूसरी ओर शहर के चर्चित बिल्डर विजेंद्र अग्रवाल पप्पू बिल्डर भी कोरोना से जंग हार गए। वह दिल्ली के अस्पताल में भर्ती थे। उनका अंतिम संस्कार रविवार को ब्रजघाट पर किया गया।

संक्रमण दर 18 से गिरकर 9.7 फीसद, 15 की मौत

लंबे समय बाद संक्रमण पर लगाम नजर आया। संक्रमण की दर नई दिल्ली की तरह गिरकर दस फीसद के आसपास आ गई। रविवार को 7143 सैंपलों की जांच में 690 कोरोना मरीज मिले। संक्रमण दर 18 से घटकर 9.7 फीसद आने से स्वास्थ्य मकहमा ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि विभिन्न अस्पतालों में छह मरीजों की मौत हुई है। यह आंकड़ा भी पिछले दिनों के मुकाबले काफी नियंत्रित है। 1829 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 7190 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 15525 तक पहुंच गई है। वहीं, 1330 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड वार्ड में 284 मरीज भर्ती हैं, जिसमें बड़ी संख्या में मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए हैं। आइसीयू में 12 बेड खाली हैं। हालांकि 12 मरीजों की मौत हो गई है।

149 की जांच में सब नेगेटिव

सीएचसी प्रभारी डा. आशुतोष ने बताया कि सीएचसी दौराला द्वारा लगाए गए कैंप में 149 की जांच में किसी भी व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई। पावली, खिर्वा नौआबाद, श्यामपुर, दुल्हैड़ा में कैंप लगा। 

chat bot
आपका साथी