एक दिन के लाकडाउन में ठहर गया मेरठ शहर

कोरोना संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लागू किए गए 35 घंटे के लाकडाउन से शहर ठहर गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:10 AM (IST)
एक दिन के लाकडाउन में ठहर गया मेरठ शहर
एक दिन के लाकडाउन में ठहर गया मेरठ शहर

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लागू किए गए 35 घंटे के साप्ताहिक लाकडाउन का मेरठ में जनता और व्यापारी सभी ने पूर्ण रूप से पालन किया। पूरा शहर ठहरा सा नजर आया। बाजारों में जहां सभी दुकानें बंद रहीं वहीं आम जनता भी सड़कों पर नहीं निकली। सड़कों पर इक्का दुक्का वाहन ही चलते दिखे। सुबह शाम केवल दूध की दुकानें खुली। दवा और शराब की दुकानें खुली रहीं लेकिन वे भी सूनी पड़ी रहीं। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने शहर में घूमकर लाकडाउन देखा। नगर निगम की टीमों ने इस दौरान शहर के विभिन्न स्थानों पर सैनिटाइजेशन का काम किया। पुलिस बैरियरों पर चेकिग हुई और बिना मास्क घूमने वाले लोगों के चालान किए गए। 99 लोगों के खिलाफ लाकडाउन उल्लंघन का मुकदमा भी दर्ज किया गया। वैसे तो 35 घंटे का साप्ताहिक लाकडाउन शनिवार रात आठ बजे से ही शुरू हो गया था लेकिन देखने वाली बात यह थी कि रविवार को दिन में व्यापारी और आम जनता इसका कितना पालन करते हैं। कोरोना संक्रमण का खौफ सभी पर छाया है। लिहाजा इसकी कड़ी तोड़ने के लिए लाकडाउन का स्वेच्छा से पालन किया गया। सुबह से ही केवल दूध बिक्री करने वाली दुकानें ही खुलीं। राशन की वे दुकानें जो दूध बिक्री भी करती हैं वे सभी भी बंद रहीं। दवा और शराब की दुकानें जरूर खुलीं लेकिन वेभी दिन भर सूनी पड़ी रहीं।

चेकिग करने को नहीं थी पुलिस

सरकार ने लाकडाउन की घोषणा कर दी। जिला प्रशासन ने भी इसका आदेश दे दिया लेकिन सख्ती से लाकडाउन का पालन कराने के लिए जिले में पुलिस बल उपलब्ध ही नहीं था। पुलिस बल की ड्यूटी अन्य जनपदों के पंचायत चुनाव में लगी है। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी चुनाव ड्यूटी में गए हैं। लिहाजा चेकिग बेरियर ज्यादातर खाली पड़े रहे। पहले साप्ताहिक लाकाउन का जनता ने खुद ही पालन किया। सुबह एडीजी राजीव सभरवाल और एसपी सिटी ने शहर में घूमकर लाकडाउन का निरीक्षण किया तो शाम को एसएसपी अजय साहनी शहर में निकले।

मुस्लिम क्षेत्रों में रही चहल पहल

लाकडाउन के दौरान बाजार और दुकानें तो मुस्लिम क्षेत्रों में भी अधिकांश बंद रहे लेकिन बच्चे और बड़े घरों के बाहर गलियों में घूमते रहे।

घंटाघर, जलीकोठी, इस्लामाबाद, श्यामनगर समेत तमाम मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में दिनभर चहल पहल रही। तमाम स्थानों पर सड़कों पर बच्चे क्रिकेट और दूसरे खेल खेलते दिखाई दिए। इस बिना मास्क तथा बिना कारण सड़कों पर धूमने वाले 521 लोगों का पुलिस ने चालान किया तथा 99 लोगों के खिलाफ लाकडाउन के उल्लंघन का मुकदमा भी दर्ज किया। इन्होंने कहा..

आम जनता और व्यापारियों की मदद से ही कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। रविवार को लाकडाउन में प्रशासन को सहयोग मिला है। इसी प्रकार के सहयोग से मेरठ में बहुत जल्द कोरोना संक्रमण पर जीत हासिल की जाएगी। सभी नागरिक मास्क पहले, दो गज की दूरी का पालन करें तथा कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। टेस्ट कराने और वैक्सीन लगवाने में भी लोग संकोच बिल्कुल न करें। --के बालाजी, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी