मार्च के अंत में शुरू होगा मेरठ सेंट्रल स्टेशन का काम

दिल्ली रोड पर रैपिड रेल के काम के साथ ही यातायात व्यवस्था पटरी से उतरने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:00 AM (IST)
मार्च के अंत में शुरू होगा मेरठ सेंट्रल स्टेशन का काम
मार्च के अंत में शुरू होगा मेरठ सेंट्रल स्टेशन का काम

मेरठ, जेएनएन।

दिल्ली रोड पर रैपिड रेल के काम के साथ ही यातायात व्यवस्था पटरी से उतरने लगी है। एक सप्ताह बाद जहां दो जगहों पर टनल खोदाई शुरू हो जाएगी, वहीं मार्च के अंत में मेरठ सेंट्रल स्टेशन (फुटबाल चौक से शारदा रोड के बीच) का काम भी होने लगेगा। इसकी रूपरेखा भी तैयार की जा रही है। तीनों ही जगहों पर स्टेशन भूमिगत होंगे। गुरुवार को ट्रैफिक पुलिस ने दो जगहों पर अतिक्रमण को चिह्नित किया। साथ ही व्यापारियों से भी बातचीत की गई।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम रैपिड रेल कारीडोर का निर्माण कर रहा है। शारदा रोड से बेगमपुल तक तीन भूमिगत स्टेशन बनने हैं, जिनकी जिम्मेदारी एजेंसी एफकांस की है। बुधवार को एसपी ट्रैफिक के कार्यालय में प्रजेंटेशन के दौरान इंजीनियर्स ने बताया था कि दो जगहों (भैंसाली बस स्टैंड के पास और बेगमपुल) पर काम 15 दिन बाद शुरू हो जाएगा। एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि भैंसाली डिपो के पास स्टेशन वर्कशाप के नीचे बनाया जाएगा, इसलिए काम सड़क से दूर होगा। दिल्ली रोड पर तीन से चार मीटर का हिस्सा ही प्रभावित होगा। यहां पर यातायात सामान्य चलेगा। गुरुवार को कर्मचारियों के निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई। वहीं, बेगमपुल पर साई मंदिर के पास कई जगह स्थाई और अस्थाई अतिक्रमण भी है। टीम ने व्यापारियों से अतिक्रमण हटाने की बात कही। यहां लालकुर्ती साइड में ट्रैफिक दौड़ेगा। करीब 80 मीटर सड़क बंद की जाएगी।

पहली बार तय हुआ समय

मेरठ सेंट्रल स्टेशन (फुटबाल चौक से शारदा रोड के बीच) का निर्माण कार्य शुरू करने का समय पहली बार तय हुआ है। बेगमपुल और भैंसाली डिपो का काम शुरू होते ही मार्च के अंत में यहां भी खोदाई शुरू हो जाएगी। यदि कुछ परेशानी आती है, तो अप्रैल के प्रथम सप्ताह में तो मशीनें जुट ही जाएंगी। करीब 50 फुट नीचे स्टेशन बनाया जाएगा, जिसकी चौड़ाई करीब 21 मीटर होगी। इस दौरान भी एक साइड का ट्रैफिक रोककर दूसरी ओर चलाया जाएगा। इससे पहले दो जगहों पर यातायात को लेकर ट्रायल होगा।

रविवार को टीम के साथ निरीक्षण

गुरुवार को दिल्ली रोड पर दो जगह ट्रैफिक पुलिस ने स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने अतिक्रमण को चिह्नित किया। अब रविवार को स्टेशन का निर्माण करने वाली एजेंसी के इंजीनियर और ट्रैफिक पुलिस की टीम एक साथ निकलेगी। इस दौरान एसपी ट्रैफिक भी मौजूद रहेंगे। निर्माण कार्य शुरू करने से पहले इंजीनियर अंतिम बार निरीक्षण करेंगे।

भारी वाहनों पर चल रहा विचार

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि बेगमपुल पर निर्माण के दौरान दोनों ओर का ट्रैफिक एक ओर (लालकुर्ती की ओर) चलेगा, जबकि भैंसाली डिपो पर अधिक परेशानी नहीं होगी। बेगमपुल पर ट्रायल के दौरान भारी और बड़े वाहनों पर नजर रखी जाएगी। अधिक परेशानी आने पर रूट डायवर्ट के बारे में भी रणनीति बनाई जा सकती है। वहीं, फुटबाल चौराहे पर काम शुरू होने से पहले भी इसी तरह का ट्रायल किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट नगर के व्यापारियों से भी बात की जाएगी। लोगों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी