मेरठ : सीबीएसई ने मेजर विषयों के बाद अब जारी की माइनर विषयों की डेटशीट

सीबीएसई की ओर से निर्धारित माइनर विषय देश के विभिन्न क्षेत्रों में पढ़ाए जाते हैं। हर जिले में सभी परीक्षाएं नहीं होंगी। जिस जिले में जो विषय पढ़ाया जाता है वहां उन्हीं विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:21 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:21 PM (IST)
मेरठ : सीबीएसई ने मेजर विषयों के बाद अब जारी की माइनर विषयों की डेटशीट
सीबीएसई ने मेजर विषयों के बाद अब जारी की माइनर विषयों की डेटशीट

मेरठ, जागरण संवाददाता। सीबीएसई की ओर से इस सत्र के टर्म-वन एग्जाम के लिए मेजर विषयों की डेटशीट जारी करने के बाद अब माइनर विषयों की डेटशीट भी जारी कर दी गई है। सीबीएसई की पूर्व में दी गई जानकारी के मुताबिक माइनर विषयों की डेटशीट स्कूलों को भेज दी है। माइनर विषयों की परीक्षा मेजर विषयों से पहले स्कूलों द्वारा ही स्कूल में आयोजित की जाएंगी।

माइनर विषयों की कक्षा 12 की परीक्षा 16 और कक्षा दस की परीक्षा 17 नवंबर से

सीबीएसई की ओर से निर्धारित माइनर विषय देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में पढ़ाए जाते हैं। इसलिए हर जिले में सभी परीक्षाएं नहीं होंगी। जिस जिले में जो विषय पढ़ाया जाता है, वहां उन्हीं विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। माइनर विषयों की परीक्षा में कक्षा 12वीं की परीक्षा 16 नवंबर को और कक्षा दसवीं की परीक्षा 17 नवंबर को शुरू हो रही है। दसवीं की परीक्षा 7 दिसंबर को समाप्त होगी। वही 12वीं की परीक्षा का आखिरी पेपर 30 दिसंबर को होगा। कक्षा दसवीं की माइनर विषयों की डेटशीट में 17 नवंबर के बाद 18, 20, 22, 23, 25, 27, 29 नवंबर और 1, 6 और 7 दिसंबर को पेपर होंगे।

बारहवीं मे माइनर विषयों की संख्‍या काफी ज्यादा

कक्षा बारहवीं के माइनर विषय काफी ज्यादा है। उनकी परीक्षा 16 नवंबर को शुरू होकर 17, 18, 22,23, 25, 26, 27, 29, 30 नवंबर के बाद 2, 3,4 और 6 दिसंबर तक होंगे। इसके बाद लंबा ब्रेक होगा और फिर 23, 27, 28, 29 और 30 दिसंबर को माइनर विषयों के पेपर आयोजित होंगे। सीबीएसई ने माइनर विषयों की डेटशीट मेजर विषयों की डेटशीट को सम्मिलित कर तैयार किया है। कक्षा दसवीं के माइनर विषयों के पेपर के साथ कक्षा बारहवीं के मेजर विषयों की परीक्षाएं पड़ेगी। वहीं कक्षा बारहवीं के माइनर विषयों के साथ कक्षा दसवीं के मेजर विषयों की परीक्षा पड़ेगी। माइनर विषयों की परीक्षा के लिए सीबीएसई प्रश्न पत्र भेजेगा, लेकिन परीक्षा का आयोजन पूरी तरह से स्कूल प्रबंधन की ओर से किया जाएगा।

सीबीएसई ने परीक्षा का समय सुबह एक घंटे बढ़ाया

सर्दी का मौसम होने के कारण सीबीएसई ने परीक्षा का समय सुबह एक घंटे बढ़ा दिया है। अब परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होने की बजाय सुबह 11:30 बजे शुरू होगी। इसके अलावा छात्रों के लिए परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी एडमिट कार्ड में होगी। एडमिट कार्ड के अलावा स्कूल और सीबीएसई की ओर से समय-समय पर जानकारियां प्रदान की जाएंगी। 

chat bot
आपका साथी