बीटेक के छात्रों ने तैयार की ई-साइकिल, एक बार चार्ज करने पर 35 किमी की रफ्तार से 30 किमी तक चलेगी

पेट्रोल की बढ़ती कीमत और ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए हर कोई सुलभ और सस्ते विकल्प की चाह में है। इसे ध्यान में रखते हुए बीटेक के दो छात्रों ने एक ऐसी ई-साइकिल तैयार की है जो 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलती है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 09:53 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:36 AM (IST)
बीटेक के छात्रों ने तैयार की ई-साइकिल, एक बार चार्ज करने पर 35 किमी की रफ्तार से 30 किमी तक चलेगी
बीटेक के छात्रों ने तैयार की ई-साइकिल।

(विवेक राव), मेरठ। पेट्रोल की बढ़ती कीमत और ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए हर कोई सुलभ और सस्ते विकल्प की चाह में है। इसे ध्यान में रखते हुए बीटेक के दो छात्रों ने एक ऐसी ई-साइकिल तैयार की है जो 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलती है। ई-साइकिल चार्ज करने के बाद 25 से 30 किलोमीटर तक सफर कर सकते हैं। साथ ही इसे पैडल से भी चला सकते हैं।

एमआइईटी में बीटेक इलेक्टिकल के छात्र रितिक बालियान और बीटेक आइटी के छात्र कार्तिक ने खुद ई-साइकिल डिजाइन की है। बीएमवी लेक्सान माडल के नाम से तैयार ई-साइकिल में 270 वाट की पावर बैट्री है। इस बैट्री को चार्ज करने में तीन घंटे का समय लगता है। ई-साइकिल में बैट्री को फ्रेम के अंदर लगाया गया है, जिसे हब मोटर से जोड़ा गया है। इससे देखने में यह सामान्य साइकिल की तरह दिखती है। ई-साइकिल में शाकर और लाइट भी लगाई गई हैं। पैडल मारने की जगह पर एक सेंसर लगा है, जब कोई पैडल मारना शुरू करता है तो बैट्री का पावर अपने आप कट जाता है। छात्रों के अनुसार अगर ई-साइकिल बैट्री के साथ-साथ पैडल भी मारते हैं तो एक चार्ज में यह 30 किलोमीटर से भी अधिक दूरी पर जा सकती है।

तीन साल में पांच हजार खर्च: छात्रों ने ई-साइकिल में जो बैट्री लगाई है। वह लिथियम आयन बैट्री है, जिसे अमूमन लैपटाप में इस्तेमाल किया जाता है। साइकिल में यह बैट्री तीन साल चलेगी। बैट्री की कीमत पांच हजार रुपये है। ई साइकिल की दूरी बढ़ाने को छात्र इसमें लिथियम फास्फेट की बैट्री जोड़ रहे हैं।

अब स्टार्टअप से जुड़ेंगे छात्र: एमआइईटी के चेयरमैन विष्णु शरण अग्रवाल का कहना है कि छात्रों के इस ई-साइकिल को स्टार्टअप से जोड़कर फं¨डग देने का प्रयास किया जाएगा। छात्र आगे इसका कामर्शियल प्रोडक्शन भी कर सकते हैं। इसके लिए सभी जरूरी मदद की जाएगी।

बाजार से सस्ती साइकिल

बाजार में मौजूद ई-साइकिल की तुलना में छात्रों की बनाई ई-साइकिल सस्ती है। बाजार में 27 हजार रुपये की ई-साइकिल है। इसकी अधिकतम स्पीड 24 किलोमीटर प्रति घंटे है। बाजार में उपलब्ध साइकिल की बैट्री लंबे समय में चार्ज होती है, 20 से 22 किलोमीटर में ही बैट्री को दोबारा चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। बीटेक छात्रों की बनाई साइकिल की अनुमानित लागत 15 हजार रुपये है। छात्रों का कहना है कि अगर बड़े पैमाने पर इसे तैयार किया जाए तो इसकी कीमत और भी कम हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी