मेरठ : चित्रकूट घटना के बाद जेल की त्रिस्तरीय सुरक्षा का खाका तैयार, कैमरे के सामने होगी तलाशी

शुक्रवार को हुई चित्रकूट की घटना के बाद जिला कारागार में सतर्कता बढ़ा दी गई है। त्रिस्तरीय सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। इसके बाद ही किसी को जेल के भीतर प्रवेश मिलेगा। साथ ही कैमरे के सामने भी तलाशी होगी ताकि कहीं पर कोई चूक ना रह जाए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 01:00 AM (IST)
मेरठ : चित्रकूट घटना के बाद जेल की त्रिस्तरीय सुरक्षा का खाका तैयार, कैमरे के सामने होगी तलाशी
चित्रकूट जेल में गैंगवार के बार मेरठ जेल में सुरक्षा बढ़ा दी है।

मेरठ, जेएनएन। चित्रकूट की घटना के बाद जिला कारागार में सतर्कता बढ़ा दी गई है। त्रिस्तरीय सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। इसके बाद ही किसी को जेल के भीतर प्रवेश मिलेगा। साथ ही कैमरे के सामने भी तलाशी होगी, ताकि कहीं पर कोई चूक ना रह जाए। इसके साथ ही दिन में एक बार औचक निरीक्षण भी होगा। वरिष्ठ जेल अधीक्षक डा. बीडी पांडेय ने बताया कि जेल की सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही दुरुस्त है। हालांकि चित्रकूट की घटना के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। फिलहाल बंदियों और कैदियों से मुलाकात तो बंद है, लेकिन जेल स्टाफ की तीन स्तर पर चेकिंग की जाएगी। इसमें सबसे पहले मेन गेट के बाहर तलाशी होगी। इसके बाद अंदर आने पर फिर से कैमरे के सामने तलाशी होगी। दो बार तलाशी होने के बाद जेल परिसर में जाने के बाद फिर से जांच होगी। तीन बार जांच के बाद ही किसी को भीतर प्रवेश करने दिया जाएगा। इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। वह खुद भी इस पर नजर रखेंगे। इसके साथ ही बैरकों के एंट्री प्वाइंट पर लगे कैमरों की भी लगातार जांच की जाएगी।

अचानक चेकिंग की जाएगी

वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने बताया कि अभी दो बार जेल के भीतर चेकिंग की जा रही है। अब से दिन में एक बार किसी भी समय अचानक चेकिंग की जाएगी। यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। इससे व्यवस्था और भी मजबूत होगी। यह चेकिंग वह खुद ही करेंगे।

सामान भी तीन जगह चेक

जेल में बंद कैदियों और बंदियों के लिए आने वाले सामान को भी तीन जगह चेक किया जाएगा। एक बार मुख्य गेट के बाहर और फिर भीतर। इसके बाद जब बंदी और कैदी को दिया जाएग, तब भी उसे सही से जांच की जाएगी। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

बड़े अपराधियों पर पैनी नजर

डा. बीडी पांडेय ने बताया कि जेल में बंद बड़े अपराधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उनकी बैरकों के बाहर सीसीटीवी भी लगे हैं। इनमें हत्या, गैंगस्टर, डकैती, लूट और रंगदारी आदि मामलों में बंद बदमाश शामिल है। इसके अलावा भी अन्य बंदी और कैदियों पर नजर रखी जाएगी। किसी को भी हल्के में नहीं लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी