'मीना' का जन्मदिन..केक कटा, दीं रंगारंग प्रस्तुतियां

मेरठ जेएनएन। प्रप्रदेश सरकार की मुहिम मिशन शक्ति के अंतर्गत शनिवार को दौराला ब्लाक के 70 कंपोजिट विद्यालयों में मीना का जन्मदिन मनाया गया। दौराला ब्लाक क्षेत्र में मिशन शक्ति की नोडल अधिकारी व मटौर स्थित कंपोजिट विद्यालय की शिक्षिका शशि कौशिक ने बताया कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मीना मंच का गठन हो चुका है। देश सरकार की मुहिम मिशन शक्ति के अंतर्गत शनिवार को दौराला ब्लाक के 70 कं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:55 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:55 AM (IST)
'मीना' का जन्मदिन..केक कटा, दीं रंगारंग प्रस्तुतियां
'मीना' का जन्मदिन..केक कटा, दीं रंगारंग प्रस्तुतियां

मेरठ, जेएनएन। प्रदेश सरकार की मुहिम मिशन शक्ति के अंतर्गत शनिवार को दौराला ब्लाक के 70 कंपोजिट विद्यालयों में मीना का जन्मदिन मनाया गया। दौराला ब्लाक क्षेत्र में मिशन शक्ति की नोडल अधिकारी व मटौर स्थित कंपोजिट विद्यालय की शिक्षिका शशि कौशिक ने बताया कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मीना मंच का गठन हो चुका है। इसी कारण बालिकाओं में आत्म विश्वास बढ़ने और अभिव्यक्ति की क्षमता का विकास हुआ है। अब बालिकाएं सार्वजनिक मंच भी साझा करने लगी हैं। विद्यालयों में प्रतिदिन उनकी उपस्थिति में भी बढ़ोत्तरी हुई है। कहा कि मीना एक ऐसा काल्पनिक चरित्र है, जो बालिकाओं के मुद्दों को सरल व सहज रूप से समझने व समझाने के लिए बनाया गया है। इसी वजह से मीना मंच का गठन किया गया है। प्रत्येक बालिका, नारी शक्ति को बल प्रदान करते हुए महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु मीना के जन्मदिन में शामिल हुई। हालांकि मीना का जन्मदिन पूरे जिले के सभी कंपोजिट विद्यायलों में मनाया गया है। नोडल अधिकारी ने संदेश दिया कि महिलाओं के उत्थान, सुरक्षा पर ध्यान रखने व बालिकाओं की शिक्षा पर बल दिया जाएगा।

मीना का जन्म दिन मनाया : खरखौदा के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में मीना मंच के अंतर्गत प्रतीकात्मक मीना का जन्म दिन केक काटकर मनाया गया। वार्डन प्रियांकर ने संकल्प दिलाया कि मीना मंच का उद्देश्य व मीना की शिक्षा को पूर्ण रूप से मानेंगे और अपने जीवन में उस पर अमल करने का प्रयास करेंगे।

इस मौके पर आयोजन की व्यवस्था नसरीन बेगम ने की। जिसमें वार्डन प्रियांकर का पूर्ण सहयोग रहा। इस अवसर पर शिक्षक-अभिभावक सभा का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में निशि, इकरा, आरती, दीपिका प्रजापति, रेनू रानी, मंजूसिंह, दीपिका गर्ग आदि रहीं।

chat bot
आपका साथी