कोरोना से निपटेगी मेडिकल कालेज की टीम-9

कोरोना वायरस में बदलाव की आशंका को देखते हुए मेडिकल कालेज ने भी रणनीति बदल दी है। कालेज प्रशासन ने प्रदेश सरकार की तर्ज पर टीम-9 गठित की है जिसमें वरिष्ठ चिकित्सकों एवं कई विभागाध्यक्षों को शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 06:11 AM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 06:11 AM (IST)
कोरोना से निपटेगी मेडिकल कालेज की टीम-9
कोरोना से निपटेगी मेडिकल कालेज की टीम-9

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस में बदलाव की आशंका को देखते हुए मेडिकल कालेज ने भी रणनीति बदल दी है। कालेज प्रशासन ने प्रदेश सरकार की तर्ज पर टीम-9 गठित की है, जिसमें वरिष्ठ चिकित्सकों एवं कई विभागाध्यक्षों को शामिल किया गया है। माइक्रोबायोलोजी एवं पैथालोजी विभाग वायरस में बदलाव और मरीजों में नए लक्षणों की जानकारी देगा, जबकि मेडिसिन विभाग इलाज की नई थेरेपी पर फोकस करेगा।

वायरस के बदलते रूप पर भी नजर

प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर का इंतजार नहीं किया जा रहा, बल्कि डाक्टरों की टीम ने एक्सरसाइज भी शुरू कर दी है। मेडिकल कालेज की टीम-9 में शामिल सभी सदस्यों को अलग-अलग जिम्मा दिया गया है। मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डा. टीवीएस आर्य कोरोना के नोडल अधिकारी होंगे, जबकि कोविड वार्ड प्रभारी डा. धीरज राज, पीडिया के डा. विजय जायसवाल, मेडिसिन की डा. श्वेता शर्मा, माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग, पैथोलोजिस्ट डा. निधि वर्मा, सांस एवं छाती रोग विभागाध्यक्ष डा. संतोष मित्तल समेत नौ लोगों को टीम में शामिल किया गया है। ये टीम कोरोना को लेकर रोजाना समीक्षा बैठक करेगी। प्राचार्य ने बताया कि हाल में जिलाधिकारी के. बालाजी ने मेडिकल कैंपस में बन रहे तीनों आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। अगस्त माह के दूसरे सप्ताह तक आक्सीजन प्लांट का काम पूरा कर लिया जाएगा।

पीडियाट्रिक आइसीयू भर्ती को तैयार

तीसरी लहर को बच्चों के लिए विशेष रूप से घातक बताया जा रहा है। डा. विजय जायसवाल ने बताया कि बच्चों के लिए 110 बेडों का कोविड वार्ड बन चुका है। 50 आइसीयू बेड होंगे, जिसमें आधुनिक वेंटिलेटर, वाईपैप, मानीटर एवं अन्य उपकरण लगाए गए हैं। इस वार्ड को क्रियाशील कर लिया गया है। यह वायरस रक्त में थक्का बनाने एवं हृदय रोग की भी वजह हो सकता है, ऐसे में बाल हृदय रोग विशेषज्ञ डा. मुनेश तोमर का जिम्मा बढ़ाया गया है।

chat bot
आपका साथी