शहर के चहुंमुखी विकास का खाका तैयार करेगा एमडीए

शहर के विकास का विजन तैयार कर उसे धरातल पर लागू करने की रणनीति बनाने और इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान तैयार करने की दिशा में एमडीए ने कदम बढ़ाया है। इसके लिए एमडीए की ओर से रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईपीएल) को सलाहकार नियुक्त किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:37 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:37 AM (IST)
शहर के चहुंमुखी विकास का खाका तैयार करेगा एमडीए
शहर के चहुंमुखी विकास का खाका तैयार करेगा एमडीए

मेरठ, जेएनएन। शहर के विकास का विजन तैयार कर उसे धरातल पर लागू करने की रणनीति बनाने और इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान तैयार करने की दिशा में एमडीए ने कदम बढ़ाया है। इसके लिए एमडीए की ओर से रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईपीएल) को सलाहकार नियुक्त किया गया है। इन सभी कार्यो को सिटी डेवलपमेंट प्लान नाम दिया गया है। संबंधित कंपनी को एमडीए ने समझौता पत्र भी दे दिया है। इसके बाद कंपनी निरीक्षण रिपोर्ट तैयार कर रही है।

आरईपीएल पहले से ही ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण, गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेलवपमेंट अथारिटी समेत कई शहरों की विकास परियोजनाओं पर काम कर रही है।

इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान से बनेगा विकास का इकोसिस्टम

आरईपीएल में बिल्डिंग सर्विसेज विभाग के उपाध्यक्ष सतीश सेहता ने बताया कि इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान से शहर के आधारभूत ढांचे में आवश्यक सुधार होगा। इससे शहरी विकास का इकोसिस्टम बनेगा। निजी क्षेत्र निवेश बढ़ाएंगे। मेरठ शहर को उत्तर प्रदेश सरकार उद्योग, चिकित्सा व शिक्षा हब के रूप में विश्व स्तर पर विकसित करना चाहती है। शहर को आर्थिक विकास और रोजगार सृजन का केंद्र बनाना चाहती है। इसी उद्देश्य से शहर के समग्र विकास के लिए इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान की परिकल्पना की गई है जिसके लिए एक ब्लूप्रिट भी बनाया गया है। शहर के विकास का खाका नियोजित विकास को ध्यान में रखकर किया जाएगा। यह करेगी आरईपीएल

- आरईपीएल एमडीए को डाटा उपलब्ध कराएगा।

- सरकारी विभागों से विचार-विमर्श करने के बाद उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराएगा।

- विशेष जरूरत को पूरा करने की योजना और कमियों का आकलन करेगा। उसके लिए सलाह देगा।

- चहुंमुखी विकास के लिए विजन बनाएगा। क्रियान्वयन की नीति बनाएगा।

- ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड क्षेत्रों के विकास के लिए आर्थिक विकास की रणनीति बनाएगा।

- उन परियोजनाओं की भी पहचान करेगा, जिन्हें व्यापक स्तर पर विकास के लिए विकसित करने की जरूरत होगी। इन्होंने कहा कि..

मेरठ देश के सबसे तेजी से विकास करते शहरों में से एक है, जिसकी औद्योगिक, कृषि संबंधी और शैक्षिक विरासत काफी समृद्ध है। देश की राजधानी के नजदीक होने के कारण यहां व्यापार, वाणिज्य, पर्यटन, कृषि, ट्रांसपोर्टेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में आर्थिक विकास के साथ शहर का भी तेजी से विकास हुआ है। मेरठ शहर की लोकेशन ने इसे एक बिजनेस और टेक्निकल एजुकेशन हब के रूप में स्थापित किया है। शहर की आबादी तेजी से बढ़ी है। इस ट्रेंड की मैपिग करने और आधारभूत ढांचे के निर्माण की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है, जिससे भविष्य में आने वाली जरूरतों को पूरा किया जा सके।

प्रदीप मिश्रा, सीएमडी, आरईपीएल

chat bot
आपका साथी