गर्व की बात : जापान में शोध करेगी CCSU मेरठ की छात्रा, तीन साल के लिए मिली स्कालरशिप

सीसीएसयू मेरठ में एमफिल की छात्रा आरती का जापान की प्रतिष्ठित स्‍कॉलशिप में चयन हुआ हैं। जापान के शिक्षा संस्कृति खेल विज्ञान ओर प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तीन साल के लिए यह स्कालरशिप दिया है। आरती बहुविषयक दृष्टि से शोध कार्य करेंगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 05:07 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 05:07 PM (IST)
गर्व की बात : जापान में शोध करेगी CCSU मेरठ की छात्रा, तीन साल के लिए मिली स्कालरशिप
सीसीएसयू मेरठ की छात्रा जापान में शोध कार्य करेगी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिक विभाग की एमफिल की छात्रा आरती का जापान की प्रतिष्ठित स्‍कॉलशिप में चयन हुआ हैं। जापान के शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान ओर प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तीन साल के लिए यह स्कालरशिप दिया है। जिससे विज्ञान और इंजीनियरिंग के स्नातक स्कूल, सयातामा विश्वविद्यालय में आरती अपना डाक्‍टरेट पाठ्यक्रम पूरा करेंगी। यह विश्व में प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति में से एक है, जिसमें स्‍कॉलशिप के अन्तर्गत टयूशन फीस, परीक्षा फीस व आने-जाने का खर्च जापान सरकार वहन करती है।

बहुविषयक दृष्टि से शोध कार्य

स्‍कॉलशिप के तहत जापानी सरकार तीन वर्ष के लिए अन्तराष्ट्रीय छात्र-छात्राओं को लगभग गोद ले लेती हैं। इस स्‍कॉलशिप में जापान सरकार द्वारा चयनित छात्रा को प्रतिमाह एक लाख रुपये से ज्यादा की राशि तीन वर्ष तक दी जाती है। आरती का चयन डेवलपमेंट आफ ग्रीन एण्ड सस्टेनेबल केमिकल्स प्रोग्राम में तीन वर्ष के लिए हुआ है। वह इस दौरान वैश्विक स्तर की समस्याओं पर बहुविषयक दृष्टि से शोध कार्य करेंगी। शोध के दौरान छात्रा का मुख्य फोकस आप्टिकल माइक्रोस्कोपी की सहायता से वायु प्रदूषण के कारण रासायनिक कणों का पेड़-पौधो की वृद्वि व व्यवहार का अध्ययन रहेगा। उत्तर-प्रदेश, मुजपफरनगर के गांव जीवना की रहने वाली आरती ने कड़ी मेहनत व लगन के साथ अपनी स्नातक दिल्ली विश्वविद्यालय से और स्नातकोत्तर व एमफिल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से की है। आरती वर्ष 2020 में एमफिल में गोल्ड मेडिलिस्ट भी रह चुकी हैं। विश्वविद्यालय से इस प्रतिष्ठित स्‍कॉलशिप में सफलता हासिल करने वाली प्रथम छात्रा हैं।

सफलता का श्रेय

इसके साथ आरती ने वर्ष 2020 सितम्बर में प्रो. बीरपाल सिंह, (विभागाध्यक्ष, भौतिक विज्ञान विभाग, सीसीएसयू) के नेतृत्व में इस स्‍कॉलशिप के लिए आवेदन किया था, इसके अन्तर्गत सबसे पहले डाक्‍यूमेंट स्क्रीनिंग और दो इन्टरव्यू के बाद उनका विश्वविद्यालय स्तर पर चयन किया गया। छात्रा ने अपनी इस सफलता का श्रेय विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष और अन्तर्राष्ट्रीय छात्र प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो. बीरपाल सिंह व विभाग के समस्त शिक्षकों के साथ- साथ अपनी अपनी माता को दिया है। छात्रा की सफलता पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेन्द्र कुमार तनेजा, प्रतिकुलति प्रो. वाई विमला ने बधाई दी है। भौतिक विज्ञान विभाग के शिक्षक प्रो. बीरपाल सिंह, प्रो.अनिल कुमार मलिक, डा. अनुज कुमार, डा. संजीव कुमार शर्मा, डा. योगेन्द्र कुमार गौतम, डा. अनिल कुमार यादव, डा. कविता शर्मा ने हर्ष व्यक्त करते हुए छात्रा को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इससे सीसीएसयू की वैश्विक स्तर पर पहचान बढ़ेगी। अन्य छात्र- छात्राओं का मनोबल बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी