मार्च का माह इन सब्जियों के लिए होगा अनुकूल, जानिए- इनकी बुआई विधि

मार्च माह में सब्जी की बुवाई के लिए किसानों ने तैयारी कर ली है। शाकभाजी की खेती करने वाले किसानों के लिए मार्च का माह बेहद महत्वपूर्ण होता है। मार्च माह के मौसम को कई मुख्य सब्जी लगाने के लिए यह समय उपयुक्त माना जाता है। जानिए बुआई विधि...

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:26 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:26 PM (IST)
मार्च का माह इन सब्जियों के लिए होगा अनुकूल, जानिए- इनकी बुआई विधि
सब्‍जि‍यों की बुआई के लिए मार्च का महीना अनुुुुुकूूूल।

मेरठ, जेएनएन। मार्च माह में सब्जी की बुवाई के लिए जिले के किसानों ने तैयारी कर ली है। शाकभाजी की खेती करने वाले किसानों के लिए मार्च का माह बेहद महत्वपूर्ण होता है। मार्च माह के मौसम को कई मुख्य सब्जी लगाने के लिए यह समय उपयुक्त माना जाता है। बाजार में अच्छे दाम मिल सके, इसलिए मार्च में कई सब्जियों की बुवाई की जाती है। मार्च में बुवाई की जाने वाली मुख्य शाकभाजी लौकी, भिंडी, करेला, ककड़ी, खीरा, बैंगन व पालक आदि है। मेरठ में इन सभी सब्जियों की खेती पर्याप्त मात्रा में की जाती है। जिला उद्यान अधिकारी आरएस राठौर ने बताया कि सब्जियों की खेती करने के लिए किसानों को अनुदान की भी व्यवस्था है।

लौकी - लौकी मार्च माह की मुख्य सब्जियों में एक मानी जाती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व खनिज लवण के अलावा पर्याप्त मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। बीज को लगाने से पहले 24 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखा जाता है।

खीरा - खीरा गर्मियों में सलाद का मुख्य अंश है। सलाद के रूप में इसे बेहद पसंद किया जाता है। इसका सेवन पानी की कमी को दूर करता है। गर्मी से बचाने में भी खीरा सहायक है। मार्च में खीरे की बुवाई की जाती है।

ककड़ी - मार्च माह में ककड़ी की बुवाई आसानी से की जाती है। पहाड़ी क्षेत्रों में अधिकतर इसकी बुवाई होती है। ककड़ी का सेवन कच्ची अवस्था में सलाद के रूप में किया जाता है।

भिंडी - इस मौसम में सब्जियों में भिंडी मुख्य सब्जी है। अगेती किस्म की बुवाई मार्च में की जाती है। बुवाई के 15-20 दिन बाद पहली निराई-गुड़ाई करना बहुत जरूरी है।

करेला - करेला कई बीमारियों में लाभदायक माना जाता है। इसलिए इसकी मांग भी बाजार में हमेशा बनी रहती है। गर्मियों में तैयार होने वाली यह फसल बहुपयोगी है। 

chat bot
आपका साथी