मौत का मांझा : त्योहार बाद कसेगा मौत के सौदागरों पर शिकंजा

चाइनीज माझा बेचकर मोटा मुनाफा कमाने वाले सौदागर लोगों की जिंदगी से खेल रहे हैं। कई बार अभियान चलाने के बाद भी पुलिस माझे की बिक्री पर रोक नहीं लगा सकी है। अफसर दावा कर रहे हैं कि त्योहारी सीजन के बाद अभियान चलाकर चाइनीज माझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 03:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 03:30 AM (IST)
मौत का मांझा : त्योहार बाद कसेगा मौत के सौदागरों पर शिकंजा
मौत का मांझा : त्योहार बाद कसेगा मौत के सौदागरों पर शिकंजा

मेरठ, जेएनएन। चाइनीज माझा बेचकर मोटा मुनाफा कमाने वाले सौदागर लोगों की जिंदगी से खेल रहे हैं। कई बार अभियान चलाने के बाद भी पुलिस माझे की बिक्री पर रोक नहीं लगा सकी है। अफसर दावा कर रहे हैं कि त्योहारी सीजन के बाद अभियान चलाकर चाइनीज माझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अभी तक चाइनीज माझे से मौत होने के बाद दर्ज हुए मुकदमों की निगरानी भी सीओ को करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, अभी तक चाइनीज माझे से मौत हो जाने के बाद मुकदमों में पुलिस एफआर लगाकर इतिश्री कर लेती है।

दो दिन पहले चाइनीज माझे से गर्दन कटने से रोहटा रोड से जुड़े बैंक रोड पर मोपेड सवार निर्मल सिंह की मौत हो गई थी। निर्मल मजदूरी करके घर लौट रहे थे। उससे पहले 23 सितंबर को कंकरखेड़ा क्षेत्र में दिल्ली-देहरादून हाईवे पर मुजफ्फरनगर के रहने वाले बीफार्मा के छात्र की मौत हो गई थी। अभी तक किसी भी घटना में चाइनीज माझे का प्रयोग करने वालों पर कार्रवाई नहीं हुई है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने कहा है कि चाइनीज माझे की वजह से मौत होने की सभी घटनाओं की निगरानी सीओ करेंगे। इससे पता चल जाएगा कि मौत बाटने वाले चाइनीज माझे का उपयोग कौन कर रहा था। ऐसे में इन लोगों को भी आरोपित बनाया जाएगा।

वहीं, निर्मल की मौत के मामले में कंकरखेड़ा पुलिस ने आसपास की सीसीटीवी फुटेज देखी है। इंस्पेक्टर कंकरखेड़ा सुबोध सक्सेना ने बताया कि त्योहार की वजह से पुलिस की ड्यूटी सुरक्षा में लगी हुई है। उसके बाद चाइनीज माझे का उपयोग करने वाले की जाच कर कार्रवाई की जाएगी।

मुनाफे के चक्कर में बाट रहे मौत

कार्टन का माझा काफी महंगा होता है। इसलिए दुकानदार चाइनीज माझा बेचते हैं। सस्ते के चक्कर में ग्राहक चाइनीज माझे की खरीदारी भी अधिक करते हैं। सराय कोतवाली के रजी काइट शाप के मालिक उवेश पाशु ने बताया कि कार्टन का माझा 700 से शुरू होकर पाच से सात हजार तक होता है, जबकि चाइनीज मांझा 150 से शुरू होकर दो हजार तक बिकता है। उवेश आशु समेत कई दुकानदारों ने एक माह पहले भी चाइनीज माझे पर रोक लगाने के लिए डीएम को ज्ञापन दिया था। उवेश का कहना है कि चाइनीज माझे की वजह से कार्टन के माझे की बिक्री घट रही है।

chat bot
आपका साथी