गणिनी प्रमुख ज्ञानमति माता जी का मंगल प्रवेश

कमला नगर स्थित दिगंबर जैन मंदिर में मंगलवार को गणिनी प्रमुख ज्ञानमति माता जी का मंगल प्रवेश हुआ। भक्तों ने पाद प्रक्षालन किया। जंबूद्वीप के प्रबंध मंत्री डा. जीवन प्रकाश जैन ने बताया कि ज्ञानमति माता जी हस्तिनापुर की ओर प्रस्थान कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:39 AM (IST)
गणिनी प्रमुख ज्ञानमति माता जी का मंगल प्रवेश
गणिनी प्रमुख ज्ञानमति माता जी का मंगल प्रवेश

मेरठ, जेएनएन। कमला नगर स्थित दिगंबर जैन मंदिर में मंगलवार को गणिनी प्रमुख ज्ञानमति माता जी का मंगल प्रवेश हुआ। भक्तों ने पाद प्रक्षालन किया। जंबूद्वीप के प्रबंध मंत्री डा. जीवन प्रकाश जैन ने बताया कि ज्ञानमति माता जी हस्तिनापुर की ओर प्रस्थान कर रही हैं। आठ दिसंबर को सदर दुर्गाबाड़ी मंदिर में माता जी का मंगल प्रवचन होगा। दो बजे थापर नगर जैन मंदिर में माता जी के सानिध्य में अनुष्ठान संपादित किया जाएगा। शाम को डिफेंस कालोनी पहुंचेंगी। माता जी के सानिध्य में दिल्ली कनाट प्लेस में भगवान भरत की 31 फुट ऊंची प्रतिमा की स्थापना की गई है।

शांति विधान में 70 इंद्र इंद्राणियों ने लिया भाग : बागपत रोड वसुनंदी विहार स्थित दिगंबर जैन पंचायती मंदिर का पांचवां स्थापना दिवस भक्ति और उल्लास से मनाया गया। श्रीजी के अभिषेक के बाद शांतिधारा अर्पित की गई। शांति विधान में 70 इंद्र और इंद्राणियों के वेश में भक्तों ने भाग लिया। सकल जैन समाज के अध्यक्ष सुरेश जैन रितुराज ने कहा धार्मिक आयोजनों से न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है बल्कि अच्छे कार्यो के लिए एकजुट होने की प्रेरणा मिलती है। सुरेंद्र जैन, योगेश चंद जैन, वीरेंद्र जैन, अनिल जैन, राकेश जैन, सुदीप जैन, विजय आदि मौजूद रहे।

किसानों के विरोध के बाद आवंटन प्रक्रिया स्थगित

मेरठ : किसानों के विरोध के चलते जागृति विहार सेक्टर तीन स्थित सामुदायिक केंद्र में आयोजित होने वाली आवंटन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई। जागृति विहार एक्सटेंशन में पांच माह से धरने पर बैठे किसान सामुदायिक केंद्र पर पहुंच गए और प्रवेश द्वार के सामने धरने पर बैठ गए। शाम चार बजे तक किसान डटे रहे। किसानों का कहना था जब तक उनकी 660 रुपये अतिरिक्त प्रतिकर की मांग पूरी नहीं होगी तब कोई आवंटन नहीं होने देंगे। आवास विकास परिषद के अधिकारी किसानों से वार्ता के लिए पहुंचे लेकिन किसानों ने उनकी नहीं सुनी। अधिशासी अभियंता एमबी कौशिक ने बताया कि सात, आठ और नौ दिसंबर को होने वाली आवंटन प्रक्रिया स्थगति कर दी गई है। नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी। अर्जित भूमि किसान संगठन के महामंत्री भारत भड़ाना ने कहा कि जब तक मांगे पूरी नहीं हो जाती तब तक न आवंटन होने देंगे न ही कब्जा ले देंगे।

chat bot
आपका साथी