Smack Smuggling: सहारनपुर में स्मैक की तस्करी में बिक्री के खिलाफ सोमवार को मिर्जापुर में होगी महापंचायत

Campaign Against Smack Smuggling क्षेत्र में स्मैक के अवैध कारोबार व नशे की मार से अब आम आदमी त्रस्त हो चुका है। जिसके चलते क्षेत्र के लोगों ने इस धंधे के खिलाफ मुहिम शुरू करने की ठान ली है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:24 PM (IST)
Smack Smuggling: सहारनपुर में स्मैक की तस्करी में बिक्री के खिलाफ सोमवार को मिर्जापुर में होगी महापंचायत
सहारनपुर में स्‍मैक तस्‍करी के खिलाफ मुहिम।

सहारनपुर, जेएनएन। क्षेत्र के लोगों ने स्मैक की तस्करी और बिक्री के खिलाफ अब मुहिम छेड़ दी है। इस धंधे का गढ़ बन चुके मिर्जापुर में सोमवार को क्षेत्र के लोग इस मामले को लेकर महापंचायत आयोजित कर रहे हैं। क्षेत्र में स्मैक के अवैध कारोबार व नशे की मार से अब आम आदमी त्रस्त हो चुका है। जिसके चलते क्षेत्र के लोगों ने इस धंधे के खिलाफ मुहिम शुरू करने की ठान ली है।

एसडीएम को इस बारे में ग्रामीणों ने एक शिकायती पत्र भी दिया है। इन लोगों का कहना है कि स्मैक से क्षेत्र का युवा वर्ग तो अपनी जिंदगी बर्बाद करने की राह पर चल ही पड़ा है, नशे की लत पूरी करने के लिए इसके आदि हो चुके लोग अपराध का रास्ता अपना रहे हैं। चोरी की घटनाएं तो क्षेत्र में आम हो गई । हर दिन क्षेत्र में कहीं ना कहीं चोरी की घटनाएं हो रही है। खास बात तो यह है की घटना की पुलिस को दी जाने वाली तहरीर में पीड़ित व्यक्ति स्मैक के बारे में जरूर जिक्र करता है। इस धंधे को करने वाले लोगों की पहचान भी क्षेत्र में खूब हो चुकी है। इसीलिए कई बार चोरी की घटना की तहरीर में चोर को नामजद भी किया जाता है। साथ ही यह भी लिखा जाता है कि वह स्मैक का धंधा करता है। मिर्जापुर से स्मैक व अन्य मादक पदार्थों की तस्करी होती है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि ऐसी स्थिति में वह अपने बच्चों की जिंदगी को नरक नहीं बनने देंगे और इसके खिलाफ गांव गांव जागरूकता के साथ ही धंधा करने वालों के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा। इसी क्रम में सोमवार को मिर्जापुर में बड़ा कुआं चौक पर महापंचायत आहूत करने की घोषणा कर दी गई है।

पड़ोसी प्रदेशों से भी यहां नशे की लत मिटाने आते हैं युवा

मिर्जापुर क्षेत्र में नशे का कारोबार आसपास के गांव के युवाओं के भविष्य के लिए भी खतरा ही बना है। बल्कि हरियाणा से बहुत से युवा नशे की लत पूरी करने के लिए मिर्जापुर क्षेत्र में आते हैं। पिछले दिनों हरियाणा के सीमावर्ती प्रताप नगर थाना क्षेत्र के एक गांव के युवक का शव मिर्जापुर क्षेत्र के गांव रायपुर के पास झाड़ियों में मिला था। वहां उसके शव के पास नशीले इंजेक्शन भी मिले थे। इससे इस बात की भी पुष्टि होती है कि यहां स्मैक जैसे नशीले पदार्थों के साथ ही नशे की दवाओं की बिक्री भी अच्छी खासी होती है। इसी के चलते पड़ोसी प्रदेश से भी युवा यहां आकर नशे की लत पूरी करते हैं। ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों हिमाचल का भी सामने आया था। जब हिमाचल पुलिस पांवटा साहिब में पकड़े गए एक युवक को लेकर यहां पहुंची थी और मिर्जापुर में एक मेडिकल स्टोर पर छानबीन की थी। उस युवक के पास से भी नशे के इंजेक्शन पांवटा साहिब पुलिस को मिले थे।

महापंचायत में इस धंधे के खिलाफ पुलिस से की जाएगी कार्रवाई की मांग

पुलिस की इस धंधे पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई रस्मी ही साबित होती है। मुख्य ठिकानों पर अंकुश नहीं लग पाता। पिछले दिनों एसएसपी के आदेश पर पुलिस ने अभियान तो चलाया था। लेकिन उस कार्रवाई में इस धंधे के किसी बड़े कारोबारी पर हाथ नहीं पड़ा। अभियान सिर्फ पुडियाओं तक ही सीमित रह गया। क्षेत्रवासी महापंचायत में पुलिस प्रशासन से भी इस धंधे खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की मांग करेंगे।

chat bot
आपका साथी