MahaKumbh Special Trains: 27 जनवरी से चलेगी कलिंग उत्कल एक्सप्रेस, दिल्‍ली, आगरा व मेरठ होकर जाएगी हरिद्वार

27 जनवरी से कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस का संचालन हो रहा है।

हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ को लेकर दस माह बाद उत्कल एक्सप्रेस का संचालन 27 जनवरी से पुरी से आरंभ होगी। मेरठ में यह 29 जनवरी को पहुंचेगी। यह ट्रेन नई दिल्‍ली आगरा मथुरा व मेरठ होते हुए हरिद्वार को जाएगी।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 11:39 PM (IST) Author: Himanshu Dwivedi

मेरठ, जेएनएन। महाकुंभ के मद्देनजर कई स्‍पेश्‍ल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्‍यान रखते हुए ट्रेनों का संचालन कर रही है। इसी क्रम में अबतक कई ट्रेनों का संचालन किया जा चुका। अब कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस के संचालन की मंजूरी मिल गई है, जो पुरी से होकर हरिद्वार के लिए जाएगी। यह ट्रेन वाया मेरठ भी होकर जाएगी। कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस के चलने से हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा। कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस लाकडाउन से पहले या‍नी की 10 महीन से बंद है।

दस माह बाद उत्कल एक्सप्रेस का संचालन पुरी से आरंभ होगी। मेरठ में यह 29 जनवरी को पहुंचेगी। हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ को लेकर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन आरंभ कर दिया है। इसी के तहत योग नगरी ऋषिकेश से पुरी तक चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन 30 जनवरी से होगा। वाया मेरठ जाने वाली स्पेशल उत्कल मेल 3 मई तक प्रतिदिन चलेगी। ट्रेन संख्या 08477 पुरी से रात 8:45 बजे चलेगी और यह तीसरे दिन दोपहर 2:52 बजे मेरठ पहुंचेगी हरिद्वार पहुंचने का समय रात 8:25 बजे है। वहीं ट्रेन संख्या 08478 योग नगरी ऋषिकेश से सुबह 5:25 से आरंभ होगी। इसके मेरठ पहुंचने का समय दिन में 10:02 बजे है। यह ट्रेन तीसरे दिन सुबह 3:25 बजे पुरी पहुंचेगी।

इन रूटों से होकर जाएगी उत्‍कल एक्‍सप्रेस

कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस पुरी से चलते हुए भुवनेश्‍वर, ग्‍वालियर, नई दिल्‍ली, आगरा, मथुरा, मेरठ से होते हुए हरिद्वार जाएगी। इस ट्रेन के संचालन हो जाने से तकरीबन हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। शासन के निर्देश पर इस ट्रेन को कुभ के लिए चलाने का निर्देश जारी किया गया है। यह ट्रेन ट्रेन तीन मई तक प्रतिदिन चलेगी, आगे इसके संचालन के लिए बाद में निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल में 27 जनवरी से इसका संचालन किया जाएगा।

महाकुंभ में लाखों की जुटती है भींड

महाकुंभ दौरान लोगों की लाखों में भींड जुटती है। पर इस बार कोरोना की वजह से कम लोगों के आने की अपील की जा रही है। साथ ही कयास भी लगाया जा रहा है कि लोगों की कम उपस्थिति होने की उम्‍मीद है। इस बार हरिद्वार में कुंभ लगने से रेलवे द्वारा कई ट्रेनों का संचालन किया गया है। कई स्‍पेशल ट्रेने भी चलाई जा रही हैं।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.